मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

जबलपुर मेडिकल सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में होगा अब ब्रेन हेमरेज-ब्रेन स्ट्रोक का इलाज

जबलपुर के मेडिकल सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में ब्रेन के तीन ऑपरेशन सफलतापूर्वक किए गए. ब्रेन हेमरेज-ब्रेन स्ट्रोक जैसी घातक बीमारियों के इलाज के लिए अब बड़े शहर दिल्ली-मुंबई जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

By

Published : Jan 22, 2020, 4:28 PM IST

brain hemorrhage brain stroke treatment
जबलपुर में होगा ब्रेन हेमरेज-ब्रेन स्ट्रोक का इलाज

जबलपुर।ब्रेन हेमरेज-ब्रेन स्ट्रोक जैसी घातक बीमारियों के इलाज के लिए अब बड़े शहर दिल्ली-मुंबई जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि मध्यप्रदेश में ही इस बीमारी का इलाज संभव है और वो भी बहुत कम कीमत पर. जबलपुर मेडिकल सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के डॉक्टर वाई.आर यादव ने अपनी टीम के साथ ब्रेन के तीन सफल ऑपरेशन किए हैं. मेडिकल सुपर स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल के डॉक्टर यादव ने ईटीवी भारत से खास बात करते हुए कहा कि ब्रेन के जो उन्होंने ऑपरेशन किए हैं. वो मध्य प्रदेश के अभी तक किसी भी सरकारी और निजी अस्पताल में नहीं हुए हैं.

जबलपुर में होगा ब्रेन हेमरेज-ब्रेन स्ट्रोक का इलाज

इतना ही नहीं इस बीमारी के लिए जहां दिल्ली-मुंबई में 10 से 12 लाख रुपए खर्च होते थे, अब जबलपुर मेडिकल सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में सिर्फ दो से ढाई लाख रुपए में हो रहे हैं. वहीं इस ऑपरेशन में आयुष्मान योजना का भी लाभ मरीजों को मिल रहा है. तीन ऑपरेशन में से एक ऑपरेशन 'एनोलिज्म' है, जिसमें की दिमाग की नस कमजोर होकर फूल जाती है. दूसरी बीमारी 'वीएम' नामक बीमारी का किया गया है और तीसरा ऑपरेशन ब्रेन स्ट्रोक का किया गया है.


ये तीनों ही बीमारी का सफल इलाज जबलपुर मेडिकल सुपर स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल में किया गया है. माना जा रहा है कि तीनों ही ऑपरेशन मध्य प्रदेश में पहली बार जबलपुर में किए गए हैं. जबलपुर में ब्रेन के ऑपरेशन होने के बाद मरीजों को दूसरे शहरों का अब रुख नहीं करना पड़ेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details