मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

ये गर्व की बात है: शहीदों की वीरगाथा चित्रों के जरिए

मध्यप्रदेश के जबलपुर में देश की आजादी की 75 वीं वर्षगांठ के मौके पर केंद्र सरकार आजादी का अमृत महोत्सव मना रही है. इसके तहत देश के चुनिंदा शहरों में फोटो प्रदर्शनी के माध्यम से आजादी के लिए अपने जान देने वाले शहीदों की वीर गाथा को दर्शाया जा रहा है.

By

Published : Mar 30, 2021, 11:53 AM IST

Sanskardhani on 75th anniversary of independence
अमृत महोत्सव प्रदर्शनी

जबलपुर।जनपद में तीन दिवसीयअमृत प्रदर्शनी का उद्घाटन केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल ने किया. प्रदर्शनी को देखने के लिए आने वाले लोगों को मधुर संगीत सुनाया जा रहा है. कार्यक्रम में एसएएफ बैंड ने देशभक्ति गीतों की प्रस्तुतियां दीं. वहीं स्थानीय शहीदों के चित्र और उनका जीवन परिचय प्रदर्शित किया गया. जिन्हें अभी तक पहचान नहीं मिल सकी थी और इतिहास में भी उनका जिक्र कम हुआ, ऐसे गुमनाम शहीदों को इस चित्र प्रदर्शनी के माध्यम से पहचान दिलाने की कोशिश की गई है.

अमृत महोत्सव प्रदर्शनी में देश भक्तों को किया जीवंत

ललित कला अकादमी में पेंटिंग्स प्रदर्शनी, उकेरी गई महिलाओं की भूमिका

सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सहयोग से लगी प्रदर्शनी

बता दें कि प्रदर्शनी को सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सहयोग से तैयार किया गया है. प्रदर्शनी में पूरे देश में विभिन्न स्थानों में लड़ी गई आजादी की लड़ाई को बेहतर ढंग से दर्शाया गया है. प्रदर्शनी आमजन के लिए 27 मार्च तक खुली रहेगी. प्रदर्शनी में 150 से ज्यादा चित्रों को शामिल किया गया है, जिसके माध्यम से लोगों को उन स्वतंत्रता सैनानियों की जानकारी मिलेंगी, जो इतिहास के पन्नों में ही गुम हो गए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details