मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

जबलपुर में हुआ कृषि उद्योग कार्यशाला का आयोजन, युवाओं में दिखा उत्साह

किसानों को कृषि आधारित उद्योगों की जानकारी देने के लिए जबलपुर में कृषि उद्योग कार्यशाला का आयोजन किया गया. जिसमें काफी संख्या में युवा किसान और कृषि अधिकारी मौजूद रहे.

By

Published : Aug 22, 2019, 11:57 PM IST

जबलपुर में हुआ कृषि उद्योग कार्यशाला का आयोजन

जबलपुर। प्रदेश सरकार खेती को लाभ का धंधा बनाने की लगातार कोशिश कर रही है. इसी के तहत जबलपुर के महात्मा गांधी कृषि संस्थान में कृषि उद्योग सेमिनार का आयोजन हुआ. जिसमें किसानों को कृषि आधारित उद्योग लगाने के तौर-तरीके सिखाए गए. जिसमें काफी संख्या में युवा और कृषि एवं उद्योग विभाग के कई अधिकारी शामिल हुए.

जबलपुर में हुआ कृषि उद्योग कार्यशाला का आयोजन
कमिश्नर राजेश बहुगुणा ने बताया कि बड़े किसान आर्थिक रूप से सक्षम होने के साथ संसाधनों से संपन्न होते हैं. जिससे वह जोखिम लेने में भी सक्षम होते हैं. यदि वह अपने क्षेत्रों में कृषि आधारित उद्योग लगाते हैं तो ना सिर्फ उनकी आमदनी बढ़ेगी बल्कि कई अन्य लोगों को भी रोजगार मिल सकेगा.
उद्योग विभाग के जनरल मैनेजर देवब्रत मिश्रा ने बताया कि सेमिनार में शहर के युवा किसान भी सामने आए हैं. उन्हें उद्योग लगाने के लिए योजनाओं की जानकारी दी जाएगी, जिससे प्रगतिशील किसानों के माध्यम से नये उद्योग लगाए जा सकें और आय के साधन पैदा किये जा सकें. युवा किसानों का कहना है कि यदि सरकार हमें इस तरह के मौके देती है तो वह इसका लाभ जरूर लेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details