मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

अनोखी दिवालीः स्वस्थ्य जीवन की कामना के साथ यहां फिजिकल ट्रेनिंग स्टेडियम हुआ रोशन

जबलपुर में एक रिटायर्ड फौजी के आव्हान पर अच्छे स्वास्थ्य की कामना को लेकर स्टेडियम में 19 हजार दीप जलाए गए.

By

Published : Oct 28, 2019, 5:32 AM IST

अनोखी दिवाली

जबलपुर। शहर के रिटायर्ड फौजी के आव्हान पर दिवाली के अवसर स्टेडियम को दीपकों से जगमग कर दिया वो भी सिर्फ इसलिए क्योंकि दिवाली के अवसर पर ये स्टेडियम वीरान पड़ा रहता था. दिवाली पर यहां के लोगों ने अच्छे स्वास्थ्य की कामना करते हुए एक साथ 19 हजार दीपक जलाए, रिटायर्ड फौजी का मानना है कि दिवाली सिर्फ धन प्राप्त करने के लिए ही नहीं मनाई जाती बल्कि इस अवसर पर ईश्वर से निरोग रहने का आशीर्वाद भी मांगा जाता है इसलिए जिस स्टेडियम में लोग हर रोज कसरत करने आते हैं वहां दीप जलाकर दिवाली को सेलिब्रेट किया गया है.

जबलपुर में अनोखी दिवाली


सीबी आनंदम ने दिवाली मनाने का तरीका ही बदल दिया है, सामान्य तौर पर दिवाली धन की प्राप्ति के लिए मनाई जाती है. लोग माता लक्ष्मी की पूजा करते हैं तरह-तरह के आयोजन लक्ष्मी माता को प्रसन्न करने के लिए किए जाते हैं, लेकिन दिवाली सिर्फ धन की देवी को ही प्रसन्न करने का त्यौहार नहीं है बल्कि दिवाली पर निरोगी काया का आशीर्वाद भी ईश्वर से लिया जाता है. सीबी आनंदम एक रिटायर फौजी हैं और जबलपुर रविशंकर स्टेडियम में कॉम्पिटेटिव एक्जाम के लिए छात्रों को निशुल्क फिजिकल ट्रेनिंग देते हैं.


एक बार आनंदम ने देखा कि दिवाली के दिन जब लोग घरों को रोशन कर रहे थे तो स्टेडियम में सन्नाटा पसरा हुआ था और बस यहीं से आनंदम ने तय किया कि जिस स्टेडियम की वजह से उनका स्वास्थ्य ठीक रहता है दिवाली के दिन उस स्टेडियम में अंधियारा होना ठीक नहीं है और आनंदम ने अपने छात्रों के साथ स्टेडियम में ही दिवाली मनाने का फैसला किया.


शुरुआत में एक हजार दिए जलाए गए, जो अब बढ़कर 19 हजार हो गए हैं. छात्रों के साथ ही अब आनंदम के साथ स्टेडियम में वॉकिंग करने वाले लोग और कई दूसरे खिलाड़ी भी इस अभियान से जुड़ गए और अब ये आयोजन बहुत बड़ा रूप ले चुका है. आनंदम का कहना है कि अगर लोगों का साथ मिलता रहा तो वे दीप जलाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की कोशिश करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details