मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

विधि विभाग की परीक्षाएं होगी ऑनलाइन, जारी किए गए निर्देश

कोरोना संक्रमण के चलते लॉ कॉलेज की परीक्षाएं टाल दी गईं थी, अब यह परीक्षाएं ऑनलाइन के जरिए ली जाएंगी, इस परीक्षाओं का प्रारूप जीमेल के माध्यम से छात्रों को दिया जाएगा.

By

Published : Dec 30, 2020, 4:14 PM IST

Updated : Dec 30, 2020, 4:35 PM IST

Exams will be online
ऑनलाइन होंगी परीक्षाएं

इंदौर। कोरोना काल के दौरान उच्च शिक्षा के कई परीक्षाओं पर खासा प्रभाव देखने को मिला है, सबसे अधिक प्रभाव विधि विभाग के विभिन्न परीक्षाओं पर पड़ा है, लॉ कॉलेज की विभिन्न परीक्षाएं लंबे समय से आयोजित नहीं कराई जा सकी है, वहीं अब बीसीआई द्वारा परीक्षाओं को लेकर निर्देश जारी कर दिए गए हैं, बीसीआई के अनुसार शेष परीक्षाएं माध्यम से कराई जानी हैं, निर्देश पर परीक्षाओं को लेकर देवी अहिल्या विश्वविद्यालय द्वारा तैयारियां शुरू कर दी गई है.

ऑनलाइन होंगी परीक्षाएं
  • ऑनलाइन होंगी परीक्षाएं

विधि महाविद्यालय में विषय से संबंधित करीब 10 परीक्षाएं लंबे समय से शेष हैं, अब यह परीक्षाएं ऑनलाइन माध्यम से आयोजित कराई जाएंगी, बीसीआई के निर्देशों के बाद देवी अहिल्या विश्वविद्यालय द्वारा ऑनलाइन परीक्षाओं की तैयारियां शुरू कर दी गई है, देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ अशेष तिवारी के अनुसार बीसीआई द्वारा परीक्षा को लेकर निर्देश जारी किए गए हैं, जिसे लेकर तैयारियां की जा रही है, यह परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित कराई जाएंगी.

  • छात्रों का GMAIL अकाउंट होना अनिवार्य

विश्वविद्यालय द्वारा परीक्षाओं को लेकर तैयारी के दौरान विशेष सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है, जिसके माध्यम से छात्रों की परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी, ऑनलाइन परीक्षा के दौरान छात्रों का जीमेल अकाउंट होना अनिवार्य होगा, जीमेल अकाउंट के माध्यम से छात्रों की उत्तर पुस्तिकाएं विश्वविद्यालय में जमा होगी वर्तमान में विश्व विद्यालय द्वारा महाविद्यालय उसे छात्रों की जानकारी और उनके जीमेल अकाउंट की जानकारी ली जा रही है.

  • जनवरी के दूसरे सप्ताह में शुरू होगी परीक्षाएं

लंबे समय से रुकी हुईं यह परीक्षाएं जनवरी के दूसरे सप्ताह से शुरू करने की तैयारियां की जा रही हैं, यह परीक्षाएं बीसीआई के निर्देशों के आधार पर आयोजित की जाएगी. परीक्षाओं को लेकर बीते दिनों विभिन्न विधि महाविद्यालय के प्राचार्य व छोटी की मीटिंग आयोजित की गई थी, जिसमें सभी महाविद्यालयों को विश्वविद्यालय द्वारा परीक्षा की तैयारियों को लेकर निर्देशित किया गया है.

  • परीक्षा से पहले होगा मॉक टेस्ट

ऑनलाइन परीक्षा के आयोजन से पहले विश्वविद्यालय द्वारा ऑनलाइन रूप से एक मॉक टेस्ट आयोजित किया जाएगा जिसमें छात्रों को ऑनलाइन परीक्षा के संबंध में जानकारी दी जाएगी. साथ ही उन्हें बताया जाएगा कि किस तरीके से उन्हें परीक्षा में सम्मिलित होकर प्रश्नों के जवाब देना एवं उत्तर पुस्तिका जमा करना होगी ताकि मुख्य परीक्षा के दौरान किसी भी तरह की परेशानियों का सामना छात्रों को ना करना पड़े.

Last Updated : Dec 30, 2020, 4:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details