मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कंज्यूमर फ्रेंडली होंगी राशन दुकानें, PDS सिस्टम में होगा सुधार

By

Published : Jan 28, 2021, 1:43 AM IST

राशन घोटाला उजागर होने के बाद इंदौर में प्रशासन ने राशन दुकानदारों और माफिया की मिलीभगत चलने वाले PDS सिस्टम को सुधारने के लिए मोर्चा खोल दिया है. प्रशासन अब कंज्यूमर फ्रेंडली राशन दुकान बनाने को लेकर जोर दे रहा है.

Ration shops will be consumer friendly in Indore
कंज्यूमर फ्रेंडली होंगी राशन दुकानें

इंदौर। राशन घोटाला उजागर होने के बाद जिला प्रशासन ने अब दशकों से राशन दुकानदारों और माफिया की मिलीभगत चलने वाले पीडीएस सिस्टम को सुधारने के लिए मोर्चा खोल दिया है. गरीब उपभोक्ताओं के राशन की कालाबाजारी करने वाले 31 लोगों पर एफआईआर के बाद 80 लाख की वसूली के नोटिस जारी किए गए हैं, इतना ही नहीं अब शहर की तमाम दुकानों को कंज्यूमर फ्रेंडली बनाने के लिए शहर के सभी एसडीएम को जिम्मेदारी सौंपी गई है. जिससे वो कंज्यूमर फ्रेंडली राशन दुकान बना सकें.

कंज्यूमर फ्रेंडली होंगी राशन दुकानें

राज्य सरकार द्वारा माफिया के खिलाफ शुरू किए गए अभियान के कारण इंदौर में राशन माफिया और सार्वजनिक वितरण प्रणाली से जुड़े दुकानदार अब चाह कर भी उपभोक्ताओं के साथ मनमानी और अनाज की कालाबाजारी नहीं कर सकेंगे. इसके लिए इंदौर कलेक्टर मनीष सिंह के निर्देश पर जिला प्रशासन ने अब शहर की तमाम दुकानों को नियमानुसार चलाने की जिम्मेदारी सभी संबंधित एसडीएम को सौंप दी है, लिहाजा अब शहर के तमाम एसडीएम अपने अपने प्रभार वाले क्षेत्रों की दुकानों पर अपना सीधा नियंत्रण रखेंगे.

  • राशन की दुकानें नियम अनुसार सुबह, दोपहर और शाम को नहीं खोलने पर दुकानदारों के विरुद्ध धारा 107 106 के तहत FIR कर उनकी गिरफ्तारी की जाएगी
  • शहर की सभी राशन दुकानों पर बाकायदा बोर्ड लगाए जाएंगे जिसमें दुकानदारों के नाम उपभोक्ता समिति के अध्यक्ष के मोबाइल नंबर घर का पता समय राशन दुकान पर मौजूद स्टाफ और उपलब्ध सामान की प्रतिदिन की जानकारी दर्ज होगी
  • उपभोक्ताओं की शिकायत पर सीधे दुकानदार अथवा सेल्समैन के खिलाफ धारा 151 के तहत एफ आईआरदर्ज कर गिरफ्तारी की जा सकेगी

दुकानें खुलने और बंद होने का टाइम सिक्स

राशन की दुकानें सुबह 9:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक खुलेगी इसके बाद दोपहर 3:00 से शाम 5:00 बजे तक दुकाने खोली जाएंगी. सिर्फ रविवार के दिन ही दुकानें बंद रह सकेंगे. इसके अलावा उपभोक्ता राशन दुकानदार अथवा उपभोक्ता समिति से सीधे संपर्क कर सके इसके लिए दुकानों के बाहर 6 बाई 3 फीट का एक बोर्ड लगेगा, जिसमें दुकान के नाम के साथ समिति अध्यक्ष का नाम मोबाइल नंबर घर का पता आदि स्थाई रूप से दर्ज होगा.

उपभोक्ताओं के प्रति मधुर व्यवहार जरूरी

राशन की दुकानें खुले रहने के दौरान सेल्समैन अथवा दुकान के संचालक को मौजूद रहना होगा. उनका व्यवहार हितग्राहियों के प्रति अत्यंत मधुर रहे और उपभोक्ता को किसी भी प्रकार की असुविधा राशन की दुकानों पर ना हो इसकी पूरी निगरानी की जाएगी. संबंधित एसडीएम राशन की दुकानों में पीओएस मशीन से आवक जावक के आंकड़े लेते रहेंगे, जिसका राशन की उपलब्धता और स्टाफ से लगातार मिलान किया जाएगा.

श्याम दवे की चार प्रॉपर्टी ध्वस्त

जिला प्रशासन ने राशन माफिया श्याम दवे के अधिपति वाली चाट पापड़ी के खिलाफ रिमूवल की कार्रवाई की, जिसमें अवैध रूप से बनाया गया अतिरिक्त हिस्सा ध्वस्त किया गया. प्रशासन के मुताबिक सभी 30 आरोपियों की अब तक 15 से अट्ठारह प्रॉपर्टी चिंन्हित की जा चुकी हैं, इनमें से प्रॉपर्टी के विरुद्ध डिमांड नोटिस जारी किए गए हैं, इसके बाद सभी से निर्धारित अनुपात में करीब 80 लाख रुपए की वसूली के लिए कार्रवाई की जाएगी.

मीणा के खिलाफ कार्रवाई शासन स्तर पर

राशन घोटाले में पूर्व फूड कंट्रोलर आरसी मीणा के विरुद्ध इंदौर में एफआईआर दर्ज किए जाने के बाद निलंबन समेत विभागीय जांच एवं अन्य कार्रवाई का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है, इस मामले में आरसी मीणा की भूमिका संदिग्ध रही है. इसके अलावा मीणा पर श्याम दवे और भरत दवे के साथ मिलीभगत कर राशन की कालाबाजारी के भी आरोप हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details