मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Indore News: पितृ पर्वत पर 25 मार्च को बड़ा आयोजन, श्री श्री रविशंकर के साथ 51 हजार लोग करेंगे हनुमान चालीसा का पाठ

By

Published : Mar 21, 2023, 8:23 PM IST

आध्यात्मिक गुरू श्री श्री रविशंकर 25 मार्च को इंदौर दौरे पर रहेंगे. वे यहां पितृ पर्वत स्थित पितरेश्वर हनुमान धाम मंदिर में 51 हजार लोगों के साथ हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे.

Indore News
आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर

पितृ पर्वत पर हनुमान चालीसा पाठ

इंदौर।25 मार्च को पितृ पर्वत पर आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर 51 हजार भक्तों के साथ हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे. इस अनूठे आयोजन के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. कार्यक्रम में महामंडलेश्वर कनकेश्वरी देवी, महामंडलेश्वर चिन्मयानंद और महंत राम गोपाल दास के अलावा भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय भी मौजूद रहेंगे. बता दें कि आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर 24 मार्च से मध्यप्रदेश के दौरे पर हैं. 24 मार्च को वे जबलपुर में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होंगे. इसके बाद 25 मार्च को इंदौर पहुंचकर यहां पितरेश्वर हनुमान धाम मंदिर में 51 हजार लोगों के साथ हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे.

82 देशों में किया जाएगा लाइव प्रसारणः कार्यक्रम के आयोजक और भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने बताया कि हनुमान चालीसा पाठ का 82 देशों में लाइव प्रसारण किया जाएगा. उन्होंने बताया कि हनुमान चालीसा के सतत पाठ के लिए वे चालीसा क्लब बनाने पर भी विचार कर रहे हैं. उन्होंने कहा, 'पितरेश्वर हनुमान धाम मंदिर में आयोजित कार्यक्रम में श्री श्री रविशंकर करीब डेढ़ घंटा रहेंगे.'

हिंदू राष्ट्र के बयान का समर्थनःविजयवर्गीय ने बागेश्वर धाम के पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के हिंदू राष्ट्र संबंधी बयान का समर्थन किया है. उन्होंने कहा, 'आजादी से पहले और 1947 में बंटवारे के बाद जो कुछ बचा था, वह एक हिंदू राष्ट्र ही था. भारत का विभाजन ही धार्मिक आधार पर हुआ था. विभाजन के बाद पाकिस्तान बना और शेष देश हिन्दू राष्ट्र है.'

Must Read:- श्री श्री रविशंकर से जुड़ी खबरें....

मुस्लिम मित्र करते हैं हनुमान और शिव की पूजा:पूर्व मंत्री विजयवर्गीय ने दावा किया कि भोपाल निवासी उनके एक मुस्लिम मित्र हर दिन हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं. वे शिव मंदिर भी जाते हैं. उन्होंने बताया, "मैंने अपने मुस्लिम मित्र से पूछा कि वे भगवान हनुमान और शिव की पूजा करने के लिए कैसे प्रेरित हुए. मेरे मित्र ने उत्तर दिया कि जब उन्होंने अपने परिवार का इतिहास पढ़ा तो उन्हें पता चला कि उनके पूर्वज राजस्थान के राजपूत थे. उनके कुछ रिश्तेदार अभी भी राजपूत हैं." विजयवर्गीय ने अपने मित्र की पहचान जाहिर किए बिना कहा कि उनके मुस्लिम मित्र की तरह देश में ऐसे कई लोग हैं, जिन्हें लगता है कि उनके पूर्वजों ने कभी हनुमान चालीसा का पाठ किया था.

(पीटीआई एजेंसी इनपुट के साथ)

ABOUT THE AUTHOR

...view details