मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Guru Poornima 2023: हेल्थ गुरु जितेंद्र मेश्राम एरोबिक्स व व्यायाम से दे रहे हैं स्वास्थ्य की दीक्षा

By

Published : Jul 3, 2023, 12:52 PM IST

आज देशभर में गुरु पूर्णिमा पर्व गुरु के प्रति आस्था और भक्ति भाव से मनाया जा रहा है. वहीं इंदौर में एक ऐसे भी एरोबिक्स और फिटनेस गुरु हैं, जिनके शिष्य फिजिकली फिट होने के बाद उनका सम्मान कर रहे हैं. दरअसल, ये गुरुजी हैं जितेंद्र मेश्राम, जिनके जीवन का उद्देश्य लोगों को निरोगी बनाना है.

Guru Poornima 2023
हेल्थ गुरु जितेंद्र मेश्राम एरोबिक्स और व्यायाम से दे रहे हैं स्वास्थ्य की दीक्षा

हेल्थ गुरु जितेंद्र मेश्राम एरोबिक्स और व्यायाम से दे रहे हैं स्वास्थ्य की दीक्षा

इंदौर।आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और अव्यवस्थित खानपान के कारण लोग किसी न किसी शारीरिक परेशानी से जूझ रहे हैं. इनमें वे लोग ज्यादा परेशान हैं जो ना तो फिटनेस क्लब की महंगी फीस दे सकते हैं और ना ही एरोबिक्स जैसा हाई प्रोफाइल वर्कआउट किसी महंगे जिम या फिटनेस क्लब में ज्वाइन कर सकते हैं. इंदौर के एरोबिक्स गुरु जितेंद्र मेश्राम ने खुद एरोबिक्स इंस्ट्रक्टर बनने के बाद लोगों को एरोबिक्स क्लास के जरिए फिट बनाए रखने का संकल्प लिया.

मेघदूत गार्डन में क्लास :इसके बाद 2014 से इंदौर के मेघदूत गार्डन में फ्री एरोबिक्स क्लास शुरू हुई. इस क्लास में धीरे-धीरे वे लोग जुड़ने लगे जो आसपास के इलाकों से सुबह मेघदूत गार्डन में मॉर्निंग वॉक योग और व्यायाम के लिए आते थे. धीमे म्यूजिक पर जब अन्य लोगों ने रोचक तरीके से लोगों को फ्री क्लास में एरोबिक्स करते देखा तो एक के बाद एक करके कई लोग एरोबिक्स क्लास से जुड़ गए. इसके बाद म्यूजिक के मनोरंजन और एरोबिक्स के स्टेप और शरीर के लिए जरूरी वर्कआउट से ब्लड प्रेशर, डायबिटीज बॉडी पेन ज्वाइंट पेन एवं अन्य तरह-तरह की बीमारियों से लोगों को राहत मिलने लगी तो कई लोग नियमित रूप से एरोबिक्स क्लास का हिस्सा बन गए. बीते 10 सालों में जितेंद्र की यह क्लास मेघदूत गार्डन का एरोबिक्स क्लब बन चुकी है.

पहले हल्का व्यायाम :इंदौर के मेघदूत गार्डन में मनोरंजन के साथ व्यायाम और एरोबिक्स करने के लिए कई लोग सुबह 6 बजे से गार्डन में जितेंद्र मेश्राम का इंतजार करते हैं. इसके बाद जैसे ही फिटनेस गुरु यहां पहुंचते हैं तो सबसे पहले हल्के व्यायाम और फिर बारी-बारी से अलग-अलग गानों की धुन पर फिजिकली फिट करने वाली एरोबिक्स क्लास डांस और मनोरंजक मस्ती स्टेप्स के साथ शुरू हो जाती है.

ऐसे चलती है एरोबिक्स क्लास :करीब 1 घंटे चलने वाली इस मनोरंजक क्लास में चाहे बच्चे हों या बुजुर्ग महिला हों या पुरुष सभी लीन होकर खुद को एरोबिक्स क्लास का हिस्सा बनकर डांस के साथ एक्सरसाइज में लीन हो जाते हैं. कुछ देर बाद जब एरोबिक्स की म्यूजिक थम जाती है तो ध्यान योग का दौर शुरू होता है. इस दौरान मन को शांत रखते हुए शरीर के अलग-अलग अंगों को फिट रखने के लिए उनका ध्यान करते हुए उन्हें सक्रिय किया जाता है. क्लास के समापन अवसर पर हास्य योग के दौरान सभी मिलकर ठहाके लगाते हैं. जिससे पूरा मेघदूत गार्डन गूंज उठता है.

ये खबरें भी पढ़ें...

नामचीन डॉक्टरों से परामर्श:एरोबिक्स क्लास के बाद बारी आती है हेल्थ नॉलेज की. जितेंद्र अपने प्रयासों और संपर्क से शहर के अलग-अलग लोगों से जुड़े उन डॉक्टरों को क्लास में बुलाते हैं, जिनसे एरोबिक्स क्लास के लोग न तो निःशुल्क परामर्श ले सकते हैं और ना ही जानकारी के अभाव में उन तक पहुंच पाते हैं. लिहाजा स्वास्थ्य जागरूकता के प्रयासों के मध्य नजर शहर के प्रसिद्ध डॉक्टर एरोबिक्स क्लास में पहुंचकर सभी को निःशुल्क परामर्श देते हैं. इस एरोबिक्स क्लास में जितने लोग फिजिकली फिट हो चुके हैं, उतने ही लोग क्लास में आने वाले लोगों को चिकित्सकीय आधार पर मदद करने के लिए जुड़े हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details