मध्य प्रदेश

madhya pradesh

जबलपुर मेडिकल विश्वविद्यालय के निर्देश के बाद मेडिकल कॉलेजों में शुरू हुई कक्षाएं

By

Published : Dec 18, 2020, 8:10 PM IST

जबलपुर मेडिकल विश्वविद्यालय के दिशा-निर्देशों के बाद अब मेडिकल कॉलेजों में एक बार फिर से कक्षाएं शुरू हो गई है, जिसमें खास तौर पर कोरोना गाइडलाइन का ध्यान रखा जा रहा है.

Classes started in medical colleges
मेडिकल कॉलेजों में शुरू हुई कक्षाएं

जबलपुर। लॉकडाउन की वजह से करीब 10 माह तक मेडिकल कॉलेज बंद थे, जिन्हें अब कोरोना गाइडलाइन के मद्देनजर खोल दिया गया है. एक बार फिर से मेडिकल कॉलेजों में छात्र पहुंचकर अपनी समस्याओं का निराकरण कर सकेंगे. शहर में स्थित महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज में आज से छात्रों के लिए पढ़ाई शुरू कर दी गई है.

एमजीएम मेडिकल कॉलेज के डीन संजय दीक्षित के अनुसार, जबलपुर मेडिकल विश्वविद्यालय द्वारा कक्षाओं के संचालन को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं, जिसके तहत 18 दिसंबर 2020 से अंतिम वर्ष की कक्षाएं, 19 दिसंबर से प्री-फाइनल वर्ष की कक्षाएं और 21 दिसंबर से प्रथम और द्वितीय वर्ष की कक्षाएं नियमित रूप से लगाई जाएगी.

कोरोना गाइडलाइन को लेकर किए गए विशेष इंतजाम

मेडिकल कॉलेज के डीन संजय दीक्षित के मुताबिक, कॉलेज में कक्षाओं के संचालन के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं, जिनमें कक्षा और लैब में सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष तौर पर पालन किया जाएगा. साथ ही छात्रों की अधिक संख्या को देखते हुए उन्हें अलग-अलग भागों में बांटा गया है, ताकि किसी भी तरह की संक्रमण की स्थितियां निर्मित ना हो सकें.

करानी होगी जांच

डीन संजय दीक्षित के अनुसार, जो छात्र महाविद्यालय में प्रैक्टिकल के लिए पहुंचेंगे, उन्हें कोरोना की जांच कराना अनिवार्य होगा. वहीं जिन बच्चों के पास जांच की रिपोर्ट नहीं होगी, उनके लिए कॉलेज में व्यवस्था की गई है.

अलग-अलग यूनिट में पड़ेंगे छात्र

डॉक्टर संजय दीक्षित के मुताबिक, मेडिकल विश्वविद्यालय द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार पढ़ाई को संपन्न कराया जाएगा. साथ ही छात्रों की बड़ी संख्या को देखते हुए अलग-अलग भागों में उन्हें विभाजित किया गया है. इससे छात्र अपने प्रैक्टिकल सहित अन्य अध्यापन कार्य को आसानी से कर सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details