मध्य प्रदेश

madhya pradesh

World Cancer Day कैंसर से जंग जीत चुकी बॉलीवुड अभिनेत्री महिमा चौधरी अब कर रही हैं मोटिवेशन

By

Published : Feb 4, 2023, 4:23 PM IST

कैंसर की जंंग जीत चुकी फिल्म अभिनेत्री आजकल कैंसर रोगियों का साहस बढ़ाने के अभियान में जुटी हैं. वर्ल्ड डे कैंसर डे पर इंदौर पहुंची महिमा चौधरी का कहना है कि कैंसर से डरना नहीं बल्कि इसका साहस के साथ सामना करना जरूरी है. उन्होंने कहा कि खानपान पर भी विशेष ध्यान रखना चाहिए.

Bollywood actress Mahima Chowdhary
बॉलीवुड अभिनेत्री महिमा चौधरी अब कर रही हैं मोटिवेशन

बॉलीवुड अभिनेत्री महिमा चौधरी अब कर रही हैं मोटिवेशन

इंदौर।कैंसर जैसी भयावह बीमारी जहां तेजी से पैर पसार रही है, वहीं इस बीमारी से संघर्ष के बाद कई लोग सामान्य जिंदगी जी रहे हैं. इन्हीं में शामिल हैं फिल्म अभिनेत्री महिमा चौधरी. वह आजकल कैंसर से जंग जीतने के बाद मरीजों को इलाज के प्रति जागरूक कर रही हैं. शनिवार को वर्ल्ड कैंसर डे के अवसर पर इंदौर पहुंचीं महिमा चौधरी ने एक निजी अस्पतााल में कैंसर के अत्याधुनिक इलाज की व्यवस्थाओं का शुभारंभ किया. बता दें बॉलीवुड अभिनेत्री महिमा चौधरी भी कैंसर पीड़ित हो चुकी थीं और उन्होंने कई कैंसर पीड़ितों की हिस्ट्री पढ़कर इसका इलाज लिया और आज वह पूर्ण रूप से स्वस्थ हैं.

हमेशा खुश रहना चाहिए :दरअसल, इंदौर के एक निजी अस्पताल में अब कैंसर के आधुनिक इलाज के लिए इलेक्टा मेडिकल सिस्टम का शुभारंभ हो रहा है. जिसके फलस्वरूप अस्पताल में अत्याधुनिक मशीनों से उसका उपचार किया जाएगा. इस अवसर पर मौजूद महिमा चौधरी ने कैंसर से जिंदगी की जंग जीतने की कहानी बताते हुए कहा कि कैंसर से डरना नहीं है. हिम्मत रखना जरूरी है और हमेशा खुश रहना चाहिए. खानपान पर विशेष ध्यान रखना चाहिए. उन्होंने स्वीकार किया कि कैंसर का इलाज देश में काफी महंगा है. लेकिन भारत सरकार की कई योजनाओं और प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के तहत मिलने वाली सुविधाएं भी जरूरतमंद लोगों को मदद मिल रही है.

Womens को सर्वाइकल कैंसर से बचाने में बेहद लाभकारी हो सकती है सर्ववैक वैक्सीन, एक से अधिक पार्टनर भी हो सकते हैं कैंसर के कारण

अब अत्याधुनिक सुविधाएं मौजूद :गौरतलब है कि भारत में रेडियोथेरेपी और लीनियर एक्सीलेटर जैसे आधुनिक मेडिकल इक्विपमेंट से 50% से ज्यादा कैंसर मरीजों को राहत मिल सकेगी. वहीं डॉक्टरों के अनुसार कैंसर मरीजों पर इलाज के लिए पर्याप्त इन्फ्राट्रक्चर बहुत जरूरी है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार हर एक मिलियन आबादी के लिए एक रेडियोथैरेपी सिस्टम होनी चाहिए फिलहाल भारत में हर एक मिलियन आबादी के लिए 0.4 रेडियोथैरेपी आरटी सिस्टम है, जबकि मध्यप्रदेश में यह संख्या सिर्फ 0.3 यानी राष्ट्रीय औसत से भी कम है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details