मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

यहां बच्चों की तरह बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है वृक्षों का जन्मदिन

सिवनी मालवा में विश्व पर्यावरण दिवस पर सजग युवा मंडल के कार्यकर्ताओं ने पिछले साल लगाए वृक्षों का जन्मदिन मनाया और पौधारोपण किया. इस दौरान उनके साथ कई और कार्यकर्ता जुड़े.

By

Published : Jun 6, 2021, 1:24 PM IST

Youth Club workers
सजग युवा मंडल के कार्यकर्ता

होशंगाबाद। सिवनी मालवा में विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर सजग युवा मंडल ने पिछले साल लगाए वृक्षों का जन्मदिन मनाया और नए पौधे लगाए. सजग युवा मंडल के सदस्य ईश्वरदास जमींदार ने जानकारी दी कि वो लोग हर साल विश्व पर्यावरण दिवस पर शहर के चयनित स्थानों पर पौधारोपण करते हैं. इस साल भी स्थानीय हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में तीन साल पहले लगाए गए पौधों का विधि विधान के साथ जन्मदिन मनाया गया. वहीं, इस साल स्थानीय रेंज ऑफिस परिसर में नए पौधे रोपे गए, जिसमें आम, जाम, नीम, बादाम के पौधे लगाकर उन पर रक्षा सूत्र बांधा गया और उनकी सुरक्षा का संकल्प लिया गया.

बड़े ही धूमधाम से मनाया गया पेड़-पौधों का जन्मदिन

हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में सजग युवा मंडल के कार्यकर्ता रिवायतन हर साल पेड़-पौधों का जन्मदिन धूमधाम से मनाते हैं. जन्मदिन के दिन कॉलोनी के लोग एकत्रित होकर पेड़ों की पूजा-अर्चना करते हैं. उन पौधों की देखरेख पूरे कॉलोनी के लोग मिल जुलकर करते हैं. कॉलोनी निवासियों को खुशी है कि जिन पौधों को उन्होंने तीन साल पहले रोपा वो अब तीन साल के हो गए हैं. हर साल वो इसी दिन पेड़ पौधों का जन्मदिन मनाते हैं.

पर्यावरण दिवस! अशोकनगर में राज्य मंत्री बृजेंद्र सिंह और MLA जज्जी ने किया वृक्षारोपण

कमलेश लोवंशी ने बताया कि इस बार लगाए गए पौधों को सुरक्षित रखकर हम अगले पर्यावरण दिवस पर इन पौधों का जन्मदिन मनाएंगे. इस अवसर पर मुख्य रूप से रेंजर राम कुमार, रामगोपाल लोवंशी, हरनारायण गुर्जर, अतुल शर्मा, कमलेश लोवंशी, ईश्वरदास जमीदार, सुरेंद्र लोवंशी और हंस बरकुड समेत कई युवा मंडल के कार्यकर्ता उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details