मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jun 2, 2020, 1:14 PM IST

ETV Bharat / state

बारिश से लुढ़का पारा, लोगों को गर्मी से मिली राहत

नवतपा के आखिरी दिन में मौसम ने करवट बदल ली है. भीषण और चुभती गर्मी के बाद देर रात हुई हल्की बारिश ने लोगों को राहत दी है. तापमान जहां 42 डिग्री-45 डिग्री तक पहुंचा था, अब वह 32 डिग्री पर जाकर लुढ़क गया है.

rainfall
होशंगाबाद में हल्की बारिश

होशंगाबाद। नवतपा के आखिरी दिनों में गर्मी के तेवर अब फीके नजर आ रहे है. नवतपा के पहले दिन की अपेक्षा आखिरी दिन मौसम में परिवर्तन आया है. रात में हल्की बारिश होने का साथ ही सूरज के तीखे तेवर खत्म हो गए हैं.

सुबह से चल रही ठंडी-ठंडी हवाओं ने भीषण गर्मी से राहत पहुंचाई है. हल्की बूंदाबांदी से तीखी तपन कम हो गई है. मौसम विभाग के अनुसार आगामी 7 दिनों में तेज हवा के साथ बारिश के आसार है, जिसके चलते आसमान में बादलों की आवाजाही रहेगी.

नवतपा के आखिरी दिन उतरा तापमान

नवतपा की आखिरी दिनों में तपन कम होती जा रही है. मौसम में परिवर्तन से जिले में पिछले 8 दिनों से पड़ रही चिलचिलाती धूप और उमस से राहत मिली है. यहीं वजह है कि अधिकतम तापमान और न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है.

एक हफ्ते तक बादल रहने की आशंका

मौसम विभाग के अनुसार अरब सागर से आ रही नमी के चलते मध्य भारत में द्रोणिका का निर्माण हो रहा है, जो कि प्री-मॉनसून के संकेत है. इस तरह हवाओं के साथ बारिश होने का पहला अनुमान जारी किया गया है. एक हफ्ते तक इसी तरह का मौसम रहने की उम्मीद जाहिर की गई है. लगातार पिछले 8 दिनों से बढ़ रहे तापमान के बाद अब अचानक तापमान में करीब 8 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है, जहां तापमान में 42 डिग्री से 45 डिग्री तक पहुंच रहा था, अब वह 32 डिग्री तक पहुंच गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details