मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

हॉकी स्टिक से करता है होशंगाबाद का विवेक कमाल, मिडफील्डर का Tokyo Olympics में दिखेगा हुनर

कोरोना महामारी के बीच Tokyo Olympics का आगाज हो चुका है. भारत को इस बार अपने कई एथलीट्स से उम्मीदें हैं. इनमें टीम इवेंट में शामिल हॉकी खिलाड़ी विवेक भी हैं. विवेक जो होशंगाबाद से ही हैं.

By

Published : Jul 23, 2021, 2:19 PM IST

Vivek from hoshangabad
होशंगाबाद का विवेक

होशंगाबाद। Tokyo Olympics के पहले दिन भारतीय हॉकी टीम अपना दम दिखाने को तैयार है. और इसके साथ ही इटारसी भी. क्योंकि यहां के ग्राम चांदौन का खिलाड़ी अपनी स्टिक से कमाल दिखाएगा. नाम है विवेक सागर प्रसाद.

विवेक का पहली बार ओलंपिक की हॉकी टीम में चयन हुआ है. घर के लोगों का उत्साह चरम पर है.भाई विद्यासागर को उम्मीद है कि टीम अच्छा प्रदर्शन करेगी. सपना है कि भारतीय टीम ओलंपिक में बेहतर प्रर्दशन कर मैडल लेकर आये.

इटारसी के चांदौन गांव के रहने वाले हॉकी खिलाड़ी विवेक सागर प्रसाद पहली बार ओलंपिक में शामिल हुए हैं. पहला मैच 24 जुलाई (शनिवार) को भारत का मैंच न्यूजीलैंड है.

विवेक सागर के घर में खुशी का ठिकाना नहीं है. विवेक हॉकी की राष्ट्रीय टीम में बहुत अहम रोल निभाते हैं. वो बतौर मिडफील्डर टीम में खेलते हैं.

जूनियर टीम के कप्तान रहें हैं विवेक
विवेक सागर इंडियन जूनियर हॉकी टीम की कप्तानी कर चुके हैं. 2019 में 'हॉकी स्टार्स अवार्ड्स' में विवेक को 'राइजिंग स्टार ऑफ द ईयर' के खिताब से भी नवाज़ा जा चुका है. हौसले और अपने लक्ष्य को पाने की ललक ने उन्हें भारतीय हॉकी टीम में जगह दिलाने में मदद की.

विवेक सागर की उपलब्धियां
विवेक हॉकी की ओलंपिक टीम में चुने जाने से पहले कई बड़ी प्रतियोगिताओं में भारतीय टीम का हिस्सा रह चुके हैं. साल 2018 में फोर नेशंस टूर्नामेंट, कॉमनवेल्थ गेम्स, चैम्पियन्स ट्रॉफी, यूथ ओलम्पिक, न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज, एशियन गेम्स और साल 2019 में अजलान शाह हॉकी टूर्नामेंट और आस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज जैसी अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भारतीय टीम का हिस्सा रह चुके हैं. विवेक सागर को 'यूथ-ओलम्पिक' में 'बेस्ट-स्कोरर' और 'फाइनल सीरीज भुवनेश्वर' में 'बेस्ट जूनियर प्लेयर अवॉर्ड' से भी सम्मानित किया जा चुका है. एशियाड 2018 में भारत को कांस्य पदक दिलाने वाली भारतीय टीम में शामिल मिडफील्डर हॉकी खिलाड़ी विवेक अब तक 62 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details