मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

होशंगाबाद, फसलों की सिंचाई के लिए 20 अक्टूबर से तवा बांध छोड़ा जाएगा पानी

होशंगाबाद जिला प्रशासन रवि की फसलों की सिंचाई के लिए 20 अक्टूबर से तवा बांध से नहरों में पानी छोड़ने की बात कही है. ताकि किसान समय से फसलों की सिंचाई शुरु कर सके.

By

Published : Oct 14, 2020, 7:40 AM IST

For Ravi's crops from October 20, water will be released from the canals of Tawa Dam
20 अक्टूबर से रवि की फसलों के लिये, तवा बांध की नहरों से छोड़ा जाएगा पानी

होशंगाबाद। जिले में किसानों को राहत देते हुए रवि की फसल की सिंचाई के लिए 20 अक्टूबर से क्षेत्र के सबसे बड़े तवा बांध से नहरों में पानी छोड़ने का निर्णय लिया गया है. बता दे तवा बांध से होशंगाबाद और हरदा जिले में फसलों के लिए नहर के माध्यम से पानी छोड़ा जाएगा, ताकि रवि की फसल में शुरुआत से ही किसानों को भरपूर पानी मिल सके.

इस निर्णय को लेकर आज प्रशासन ने जिला जन उपयोगी समिति की बैठक आयोजित की, जहां तय किया गया कि सभी तवा बांध परियोजना मे होशंगाबाद जिले के प्रस्तावित सिंचाई रकबा लक्ष्य 1 लाख 59 हजार 277 हैक्टेयर सहित हरदा जिले मे 1 लाख 2 हजार254 हेक्टेयर में के लिए पानी छोड़ा जाएगा. वहीं जिले के सोहागपुर, पिपरिया विकासखंड में लघु जगह से उसे रवि के लिए 3391 हेक्टेयर आदिवासी ब्लॉक केसला के जलाशयों से 1592 हेक्टेयर रकवा प्रस्तावित है.

समिति की बैठक में कलेक्टर ने तवा बांध से पानी छोड़े जाने से पहले मुख्य नहर सहित अन्य नेहरो की मरम्मत और साफ-सफाई के निर्देश जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को दिए हैं. बैठक में अधीक्षण यंत्री एसके सक्सेना ने बताया कि वर्तमान में तवा बांध का जल भराव का स्तर 1164 और जल की मात्रा 1944 मिलियन क्यूबिक मीटर है, जिससे डैम के अलावा लाभ होने के चलते भरपूर मात्रा में पानी फसलों के लिए दिया जा सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details