मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

हरदा: गेहूं खरीदी केंद्र बदले जाने से नाराज किसानों ने कलेक्टर से की शिकायत

किसानों के लिए बनी खरीदी केन्द्र को प्रशासन ने बदल दिया जिससे किसानों को काफी परेशानी हो रही है. कांग्रेस जिला अध्यक्ष ने कलेक्टर से मुलाकात कर किसानों को गेहूं बिक्री में आने वाली समस्याओं से अवगत कराया.

By

Published : Apr 9, 2019, 4:55 PM IST

खरीदी केन्द्रों को लेकर किसान परेशान

हरदा। जिला प्रशासन के बनाये गए खरीदी केन्द्रों को लेकर किसानों को खासा परेशान होना पड़ रहा है. बीते साल बनाये गए खरीदी केंद्र से इस साल बनाए गए केन्द्रों की दूरी किसानों के लिए मुसीबत का सबब बन गई है. कांग्रेस जिला अध्यक्ष लक्ष्मीनारायण पंवार ने कलेक्टर एस विश्वनाथन से मुलाकात कर किसानों को गेहूं बिक्री में आने वाली समस्याओं से अवगत कराया.

खरीदी केन्द्रों को लेकर किसान परेशान


किसान नेता केदार सिरोही ने बताया कि बीते साल किसानों को खरीदी केंद्र पर तुलाई तौल काटो से होती थी. जिसमें समय अधिक लगता था. सरकार ने अब पूरे प्रदेश में दो हजार आठ सौ की जगह तीन हजार चार सौ खरीदी केंद्र बनाए हैं. जिससे किसानों को अब खरीदी में राहत मिल रही है.


वहीं जटपुरा के किसान शंकर सिंह सोलंकी ने कहा कि पिछले साल उन्हें गेंहू की फसल बिक्री के लिए मात्र चार किलोमीटर दूर जाना होता था, लेकिन इस साल उन्हें मैपिंग की गलती की वजह से 80 किलोमीटर दूर जाना होगा.
जिला खाद्य अधिकारी ने बताया कि प्रशासन ने पहले एक खरीदी केंद्र पर 7 हजार पांच सौ क्विंटल गेंहू खरीदने की लिमिट तय की थी. जिसके चलते किसानों को अलग-अलग केंद्रों पर भेज दिया जाता था, लेकिन किसानों की शिकायतों को ध्यान में रखकर प्रदेश स्तर अब एक केंद्र की क्षमता बढ़ा कर 9 हजार क्विंटल कर दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details