मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

हरदाः धूमधाम से मनाया जा रहा है गणगौर त्योहार

हरदा में गणगौर उत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है. गणगौर पर महिलाएं मां पार्वती की आराधना कर अखंड सुहाग और खुशहाली की मनोकामना मांगती हैं.

By

Published : Mar 31, 2019, 7:58 PM IST

Updated : Mar 31, 2019, 8:34 PM IST

हरदा में मची गणगौर की धूम

हरदा। जिले में इन दिनों गणगौर उत्सव की धूम मची हुई है. गांव-गांव में आकर्षक पंडाल लगाकर गणगौर मनाया जा रहा है. महिला और पुरूष साथ मिलकर मां पार्वती की अराधना कर नृत्य और स्वांग करते हैं.

हरदा में मची गणगौर की धूम

साल में दो बार मनाया जाने वाला ये त्योहार 7 अप्रैल तक चलेगा. मारवाड़ी अग्रवाल समाज की महिलाओं और अविवाहित लड़कियां16 दिनों तक यह पर्व मनाती हैं. वो गौर की पूजा करती हैं. विवाहित महिलाएं अखण्ड सुहाग और घर की खुशहाली की कामना करती हैं तो वहीं कुंवारी लड़कियां अच्छे वर की कामना करती हैं. भगवान शंकर और पार्वती के रूप में गणगौर माता और धनियर राजा की पूजा कर झालरे दिए जाते हैं.

अपनी भाषा में गणगौर की खुशियों को बताती महिला

गणगौर की पूजा के दौरान महिलाएं लोकगीतों पर नृत्य भी करती हैं. गणगौर को राजस्थान में बड़े हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है. लेकिन, निमाड़ और भुआणा अंचल में भी इस उत्सव को लेकर लोगों में खासा उत्साह देखा जाता है. जिले के गांवो में पंडाल लगाकर नृत्य और स्वांग प्रस्तुत किए जा रहे हैं जिसे देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही है.

Last Updated : Mar 31, 2019, 8:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details