मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

"नदी बचाओ, समृद्धि लाओ" की मुहिम के तहत नदियां हुईं जीवंत, इनको बचाने के लिए बुजुर्ग 30 साल से कर रहे पौधारोपण

हरदा के एक बुजुर्ग ने पिछले 30 सालों से नदियों को बचाने के साथ-साथ किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए "नदी बचाओ समृद्धि लाओ" मुहिम चला रखी है. इस मुहिम से नदियों की और किसानों की स्थिति में भी बदलाव आया है.

By

Published : Jun 6, 2020, 7:32 AM IST

Nadi bachao, samradhi lao
नदी बचाओ, समृद्धि लाओ

हरदा। हरित क्रांति के बाद ज्यादा उत्पादन के दबाव में छोटी बड़ी नदियों के तटों पर पेड़ों की तादात कम हुई है. रिजल्ट यह रहा कि नदियों के किनारे स्थित खेतों की जमीन का कटाव, नदियों में गाद जमा होना, बाढ़ आना और जमीन में पानी की कमी आना चिंता का विषय बना हुआ है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए हरदा के एक 79 साल के बुजुर्ग ने पिछले 30 सालों से नदियों को बचाने के साथ-साथ किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए एक मुहिम चला रखी है. इस मुहिम से नदियों की स्थिति और किसानों की स्थिति में भी बदलाव आया है.

नदी बचाओ, समृद्धि लाओ

"नदी बचाओ, समृद्धि लाओ" अभियान की शुरुआत करने वाले हरदा के पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष गौरी शंकर मुकाती ने 79 साल की उम्र में भी अपने इस अभियान को जारी रखा है. उन्होंने खंडवा की खेड़ा तहसील के रूपारेल नदी के किनारे सागवान और बांस का पेड़ लगाने की शुरुआत 1991 में की थी, जो अब घने जंगल के साथ-साथ मिट्टी के कटाव को रोकने में भी अहम भूमिका निभा रही है. साथ ही जिले की अजनाल और सूखी नदी किनारे पर भी किसानों को अपने अभियान में जोड़कर पेड़ लगाने के लिए भी मोटिवेट किया. किसानों के लगाए गए पेड़ अब एक घने जंगल में बदल गए हैं. घरों में होने वाले आयोजन और बच्चों की पढ़ाई में पेड़ों की कटाई से मिलने वाले रुपयों का उपयोग किया जा रहा है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति बदलने के साथ नदी किनारे के खेतों में भी सुधार आया है.

पानी के स्त्रोतों में भी पानी की कमी इन क्षेत्रों में कम दिखाई देने लगी है. नौसर गांव के एक किसान का कहना है कि, "नदी बचाओ, समृद्धि लाओ" अभियान से उन्हें आर्थिक लाभ पहुंचा है. किसान ने अपने खेतों में सागवान और बांस के पेड़ भी लगाए गए हैं. नोसर गांव में विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और कृषि मंत्री कमल पटेल इस बुजुर्ग से नदी बचाओ समृद्धि लाओ अभियान को पूरे प्रदेश में लागू करने की पहल की जा सकती है. हरदा और होशंगाबाद जिले सहित 5 जिलों में नेताजी सुभाष चंद्र बोस मंच के जरिए 11 नदियों के किनारे 2 लाख 57 हजार पौधे रोपकर नदियों को फिर से जीवंत करने की शुरुआत की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details