मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

तौल में गड़बड़ी से नाराज किसानों ने किया खरीदी केंद्र का बहिष्कार

जिले के ग्राम गोंदा कला में किसानों ने समिति सेवक दिनेश कौशल पर कार्रवाई की मांग करते हुए गेंहू खरीदी का बहिष्कार किया, किसानों ने ये कदम खरीदी केंद्र पर तौल के कारण उठाया है.

By

Published : Apr 24, 2020, 7:21 PM IST

Updated : Apr 25, 2020, 10:12 AM IST

upset farmers
परेशान किसान

हरदा: जिले में शुक्रवार को उपज बेचने केंद्र पर आए किसानों ने समिति प्रबंधक पर बीते सालों में भी किसानों की उपज को ज्यादा तौलने और किसानों के साथ अभद्रता करने वाले समिति प्रबंधक को हटाए जाने की मांग को लेकर हंगामा किया. किसानों का कहना है कि जब तक समिति सेवक दिनेश कौशल पर किसानों के साथ धोखाधड़ी किये जाने को लेकर करवाई नहीं की जाती वे अपनी उपज इस केंद्र पर नहीं लाएंगे, साथ ही सहकारिता विभाग के अधिकारियों पर भी किसानों ने सुनवाई नहीं करने का आरोप लगाया है.

किसानों ने किया खरीदी केंद्र का बहिष्कार

हरदा जिले की टिमरनी तहसील के अंर्तगत आने वाले गोंदागांवकला पर चल रहे समर्थन मूल्य की गेंहू खरीदी के दौरान समिति प्रबंधक के द्वारा तोलकांटे में छेड़छाड़ कर हर 50 किलो की बोरी पर किसानों को 1 किलो से अधिक की चपत लगाई जा रही थी. किसानों से खरीदी गई 1268 बोरियों में से करीब 400 बोरियों का तोल कराकर किसानों की शिकायत पर जांच कराई जिसमे सभी 400 बोरियों में निर्धारित वजन 50 किलो से 1 से 2 किलो अधिक वजन निकला. जिसके बाद एआरसीएस अखिलेश चौहान ने खरीदी केंद्र प्रभारी नन्दा कौशल को हटाकर सुनील राठौर को प्रभारी बना दिया. वहीं नापतौल विभाग ने तौल कांटे के साथ छेड़छाड़ करने का प्रकरण दर्ज कर मौके से दो कांटो को जब्त किया था.

Last Updated : Apr 25, 2020, 10:12 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details