मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

महिलाओं और बच्चों से जुड़े अपराध के मामलों में न्याय दिलाने के लिए सरकार ने की ये पहल

बच्चों और महिलाओं से जुड़े अपराधों के मामलों के आरोपियों को सजा दिलाने के लिए त्रिस्तरीय व्यवस्था शुरू की गई है. इस व्यवस्था के तहत सबसे पहले मामलों की स्क्रूटनी की जाएगी साथ ही मॉनिटरिंग और विटनेस हेल्पडेस्क की मदद से पीड़ितों को जल्द न्याय दिलाने की व्यवस्था की गई है.

By

Published : Dec 10, 2019, 9:43 AM IST

three-tier-system-
अभियोजन की त्रिस्तरीय व्यवस्था शुरू

ग्वालियर। ग्वालियर दौरे पर आए मध्य प्रदेश लोक अभियोजन के संचालक एवं महानिदेशक पुरुषोत्तम शर्मा ने एक बैठक के दौरान कहा कि बच्चों और महिलाओं से जुड़े अपराधों के आरोपियों को उनके किए की सजा मिले, इसके लिए त्रिस्तरीय व्यवस्था शुरू की गई है.

अभियोजन की त्रिस्तरीय व्यवस्था शुरू
इसके तहत हर संवेदनशील मामले की स्क्रूटनी की जाएगी और मॉनिटरिंग और विटनेस हेल्पडेस्क की मदद से जल्द से जल्द न्याय दिलाने की कोशिश अभियोजन की होगी. उन्होंने कहा कि पॉक्सो एक्ट और महिलाओं से जुड़े अपराधों की स्क्रूटनी के साथ- साथ न्यायालय के स्तर पर भी लगातार मॉनिटर किया जाएगा और इसकी समीक्षा डीजी करेंगे.
गवाह अपने बयान पर कायम रहे, इसके लिए विटनेस हेल्प डेस्क भी शुरू की गई है. पुरुषोत्तम शर्मा ने कहा कि अपराधियों को जल्द से जल्द सजा दिलाने के साथ कानूनी प्रक्रियाओं का पालन करते हुए अभियोजन की पूरी तैयारी और चुस्ती से कोर्ट में अपना पक्ष रखने के लिए अधिकारियों को ट्रेनिंग भी दी जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details