मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

जीवाजी विश्वविद्यालय में बनाई गई होम्योपैथिक दवा, कोरोना संक्रमण से बचाने में सहायक

ग्वालियर स्थित जीवाजी विश्वविद्यालय के हेल्थ सेंटर में एक होम्योपैथिक दवा विकसित की गई है, जो कोरोना सहित किसी भी संक्रमण से बचाता है. ये दवा लोगों को 15 दिन खानी पड़ती है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करती है.

By

Published : May 18, 2020, 3:52 PM IST

Jeevaji University has made a homeopathic medicine
जीवाजी विश्वविद्यालय ने बनाई एक होम्योपैथिक दवा

ग्वालियर। शहर स्थित जीवाजी विश्वविद्यालय के हेल्थ सेंटर में इन दिनों होम्योपैथिक दवा का एक विशेष डोज लोगों को दिया जा रहा है. चिकित्सकों का कहना है कि 15 दिन के इस कोर्स को करने के बाद लोगों में कोरोना वायरस सहित किसी भी प्रकार का संक्रमण खत्म हो सकता है. इसके अलावा किसी भी दूसरे वायरल इन्फेक्शन से मनुष्य का बचाव होता है.

जीवाजी विश्वविद्यालय ने बनाई एक होम्योपैथिक दवा

वैसे तो हेल्थ सेंटर में होम्योपैथिक, एलोपैथिक आयुर्वेदिक दवाओं से लोगों का बेहद रियायती दरों पर इलाज होता है, लेकिन इन दिनों लोगों को एक दवा मुफ्त दी जा रही है. होम्योपैथिक दवा के इस 15 दिन के कोर्स को करने के बाद शरीर को किसी भी तरह के वायरस से लड़ने की क्षमता प्राप्त होती है. इसके अलावा मनुष्य की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है.

इस दवा का एक डोज किसी भी रूप में सुबह खाली पेट लेना होता है. इसके बाद दस दिन तक चार-चार गोलियों को सुबह खाली पेट खाना होता है. 15वें दिन फिर पिसी दवा का एक और डोज सुबह उठते ही खाना पड़ता है. इस कोर्स को करने के बाद रोग प्रतिरोधक क्षमता में अभूतपूर्व बढ़ोतरी होती है.

किसी भी संक्रमण से बचाती है ये दवा

इस दवा को खाने से किसी भी प्रकार के वायरस का संक्रमण शरीर में नहीं होता है. यदि संक्रमण हो भी जाए तो वह जल्द ही खत्म भी हो जाता है. इस दवा में आर्सेनिक एल्बम 30 के अलावा अन्य कई चीजें भी शामिल हैं, जिन्हें आयुष मंत्रालय से मान्यता मिली हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details