मध्य प्रदेश

madhya pradesh

आदिवासी युवक को जिंदा जलाए जाने पर सियासी बवाल, CM जाएंगे बमोरी, कांग्रेस का निशाना

By

Published : Nov 8, 2020, 5:20 PM IST

Updated : Nov 8, 2020, 6:37 PM IST

गुना के बमोरी थाना क्षेत्र के छोटी उकावद गांव में एक आदिवासी को जिंदा जलाकर मारने की घटना को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वीभत्स घटना बताया है और कहा कि इस मामले में सख्त कार्रवाई होगी.

Ruckus on the incident
घटना पर बवाल

गुना। मध्यप्रदेश के गुना जिले में आदिवासी युवक को केरोसिन डालकर जिंदा जलाकर मारने के मामले ने तूल पकड़ लिया है. मृतक का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, मौत से पहले घायल युवक ने आरोपी राधेश्याम का नाम लिया है. इलाज के बाद आदिवासी युवक की मौत हो गई. अब इस मामले पर बीजेपी कांग्रेस भी आपने-सामने आ गई हैं.

घटना पर क्या बोले सीएम शिवराज

सीएम शिवराज ने कहा कि प्राईवेट लोगों ने अवैध तरीके से पैसे ब्याज के लालच में लोगों को दिए हैं, सीएम ने कहा कि ऐसे कर्ज वसूल नहीं होगें और जिस जगह भी ऐसे कर्जे वसूले जाएंगे उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएंगी. सीएम ने कहा कि वह पीड़ित परिवार के घर भी जाएंगे. इसके साथ ही न्याय और गरीब के सशक्तिकरण के लिए, आदिवासियों को भी आगे बढ़ाने के लिए हरसंभव कदम उठाएं जाएंगे.

मेरे पति पर लगाया गया है झूठा आरोप- आरोपी की पत्नी

सीएम शिवराज ने दिए जांच के आदेश

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसे वीभत्स घटना बताया और जांच के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा, वह पीड़ित परिवार से मिलने बमोरी खुद जाएंगे. इसके साथ ही शिवराज ने कहा कि सरकार की प्रतिबद्धता है कि वह प्रदेश के किसी भी गरीब भाई बहन के साथ अन्याय नहीं होने देंगे. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने आदिवासी लोगों के लिए कानून बनाया है.

गुना: पैसों के विवाद में आदिवासी मजदूर को जिंदा जलाया

एमपी कांग्रेस ने शिवराज को बताया सत्ता का हवस

वहीं इस मामले को लेकर प्रदेश में सियासत भी तेज हो गई है. मध्यप्रदेश कांग्रेस ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर निशाना साधते हुए कहा कि आपकी सत्ताहवस ने प्रदेश को क्या-क्या बना दिया है. वहीं मामले में उप पुलिस अधीक्षक ने बताया कि घटना के बाद पीड़ित की मौत हो गई है, आरोपी राधेश्याम को गिरफ्तार कर लिया है और पुलिस मामले की जांच कर रही है.

क्या था मामला

गुना के बमोरी थाना क्षेत्र के छोटी उकावद गांव में आदिवासी को जिंदा जलाकर मार दिया गया था. घटना शुक्रवार रात 10 बजे की है. मृतक ने मरने से पहले बयानों में खुद को जलाने की पुष्टि की है. बताया गया कि छोटी गांव में मृतक विजय सहरिया और आरोपी राधेश्याम लोधा शुक्रवार रात 10 बजे एक साथ बैठकर शराब पी रहे थे. इस दौरान दोनों के बीच पैसों के लेनदेन को लेकर कहासुनी हो गई. विवाद इतना बढ़ा कि राधेश्याम ने अपने घर में रखा मिट्टी का तेल विजय के ऊपर डालकर उसे आग के हवाले कर दिया है, देखते ही देखते विजय आग की लपटों में घिर गया और बुरी तरह झुलस गया.

इस दौरान मोहल्ले में बैठी कुछ महिलाओं ने विजय को बचाने का प्रयास किया, लेकिन वह सफल नहीं हो सकीं. जानकारी मिलने पर बमौरी थाने का अमला मौके पर पहुंचा और आग से जलने वाले शख्स विजय सहरिया का बयान दर्ज किया है, विजय सहरिया के बयान के बाद पुलिस ने राधेश्याम को गिरफ्तार कर लिया है.

मेरे पति पर लगाया गया है झूठा आरोप- आरोपी की पत्नी

इस मामले में आरोपी पक्ष ने खुलकर अपनी बात रखी है. आरोपी की पत्नी कोमल बाई ने कहा कि उनके पति पर झूठा आरोप लगाया है. आरोपी की पत्नी ने बताया कि मृतक विजय उनके घर पर पैसे मांगने आया था, जब राधेश्याम ने मृतक को पैसे देने से मना किया तो मृतक गाली गलौज करना लगा. महिला ने बताया कि घटना वाले दिन उसके पति ने उसे समझाया कि वह गाली गलौज ना करे लेकिन मृतक नहीं माना. इस दौरान उसे काफी समझाया.

कोमल बाई के मुताबिक उसका पति घर आकर सो गया और मृतक ने खुद के ऊपर पांच लीटर मिट्टी का तेल उड़ेलकर खुद को आग के हवाले कर दिया. वहीं आरोपी की पत्नी का यही भी कहना है कि अगर उसके पति ने आग लगाई होती तो वह घर पर आकर नहीं सोते बल्कि भाग जाते. लेकिन उनके पति ने कुछ नहीं किया. महिला ने मांग की है कि मामले की निष्पक्ष जांच होनी चाहिए.

Last Updated : Nov 8, 2020, 6:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details