मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jul 18, 2019, 6:07 AM IST

ETV Bharat / state

जुगाड़ के भरोसे इस गांव में चलती है चंद घंटे बिजली, सालों से ग्रामीणों को है बिजली का इंतजार

जिले के धरमपुरी क्षेत्र के चिल्लारिया गांव में लंबे समय से बिजली नहीं है. ग्रामीण जुगाड़ लगाकर लकड़ी के खंभों की सहायता से निजी खर्च पर तार डालकर गांव में बिजली की व्यवस्था की है.

सालों से ग्रामीणों को है बिजली का इंतजार

धार। जिले के धरमपुरी क्षेत्र के चिल्लारिया गांव में लंबे समय से बिजली नहीं है. जिससे ग्रामीण काफी परेशान है. ग्रामीण जुगाड़ लगाकर लकड़ी के खंभों की सहायता से निजी खर्च पर तार डालकर गांव में बिजली की व्यवस्था की है. वहीं विद्युत विभाग के सहायक अभियंता ए. के चौकड़े ने ग्रामीणों की समस्या को नकारते हुए कहा कि गांव में बिजली सप्लाई जारी है. साथ ही उन्होंने आश्वासन दिया कि जहां बिजली नहीं पहुंच पा रही वहां केबल डालकर विद्युत सप्लाई शुरू की जाएगी.

जुगाड़ के भरोसे इस गांव में चलती है चंद घंटे बिजली

ग्रामीणों ने बताया कि इस गांव में भारत सरकार की पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के अंतर्गत 4 साल पहले विद्युत के खंबे लगे, उनमें केबल भी डाली गई, यहां तक की ट्रांसफार्मर भी गांव में लगा और घरों में मीटर भी लगे लेकिन अभी तक उन में करंट नहीं आया. जिससे ग्रामीण बिना बिजली के रहने को मजबूर हैं.
गांव में बिजली नहीं होने से बच्चों को रात में पढ़ाई के लिए परेशान होना पड़ता है. पीने के पानी के लिए ग्रामीणों को दूर-दूर तक जाना पड़ता है. इसके साथ ही कृषि में भी पानी को लेकर काफी समस्या होती है.
विद्युत विभाग के क्षेत्रीय सहायक अभियंता ए.के. चौकड़े ने चिल्लरिया गांव की विद्युत संबंधित समस्या को नकार दिया और कहा कि गांव में विद्युत सप्लाई जारी है. कुछ हिस्सों में केबल जली हुई है, हो सकता है उस वजह से गांव में बिजली नहीं पहुंच पा रही है. हम जल्द ही केबल बदलकर गांव में बिजली का सप्लाई शुरू कर देंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details