मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Oct 27, 2020, 6:48 PM IST

ETV Bharat / state

अंधेरा छटेगा, सूरज निकलेगा और कमल खिलेगा: ज्योतिरादित्य सिंधिया

धार जिले में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अंधेरा छटेगा, सूरज निकलेगा, कमल खिलेगा, अटल जी की इन पंक्तियों को दोहराते हुए मध्यप्रदेश में होने वाले उपचुनाव में भाजपा की जीत का दावा किया है.

Badnawar assembly by election
सिंधिया की सभा

धार।राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया धार जिले के बदनावर विधानसभा सीट के ग्राम केसुर में भाजपा प्रत्याशी कैबिनेट मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव के पक्ष में चुनावी सभा को संबोधित करने पहुंचे, अपने संबोधन में सिंधिया मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह पर जमकर बरसे.

केसुर में ज्योतिरादित्य सिंधिया

'वल्लभ भवन को भ्रष्टाचार का अड्डा बनाया'

सिंधिया ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और दिग्विजय सिंह ने मध्यप्रदेश की जनता को खूब लूटा, वल्लभ भवन को भ्रष्टाचार का अड्डा बना दिया, मध्य प्रदेश की जनता से वादाखिलाफी की, इसलिए मेरे साथ कांग्रेस विधायकों ने पार्टी छोड़ी, अपनी विधायकी से इस्तीफा दिया. प्रदेश में विकासशील शिवराज सिंह चौहान की सरकार बनीं.

मीडिया से चर्चा करते हुऐ सिंधिया ने देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की पंक्तियों को याद करते हुए कहा कि अंधेरा छटेगा, सूरज निकलेगा और कमल खिलेगा, इस तरह राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मध्यप्रदेश में 28 विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में भाजपा की जीत का दावा किया.

धारी की बदनावर सीट पर है उपचुनाव

मध्यप्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं, इसके लिए 3 नवंबर को मतदान होना है. मतदान से पहले मतदाताओं को लुभाने के लिए राजनीतिक पार्टियों के प्रत्याशी कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं. अपनी-अपनी सरकार की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से जनता को फायदा पहुंचाने के दावे-वादे कर रहे हैं. धार जिले की बदनावर विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव होना है. यहां पर बीजेपी की ओर से कैबिनेट मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव चुनावी मैदान में हैं तो वहीं कांग्रेस ने कमल सिंह पटेल को मैदान में उतारा है. दोनों ही उम्मीदवार अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं.

सांची में लगा 'भैया जी का अड्डा', मतदाताओं ने कहा- क्षेत्र का विकास जीतेगा उनका विश्वास

रोजगार कि मांग

बदनावर में 2 लाख 3524 मतदाता हैं. युवा मतदाताओं ने कहा कि बदनावर में उच्च शिक्षा और रोजगार की हालत खस्ता है, यहां पर जो कॉलेज हैं उनमें फैकेल्टी कम है. वहीं तकनीकी और मेडिकल शिक्षा के लिए कोई संस्थान बदनावर में नहीं है. बदनावर में युवा बेरोजगार हैं. युवाओं को रोजगार के लिए बदनावर में उद्योग-धंधों की आवश्यकता है. बदनावर में रोजगार के नए अवसरों की आवश्यकता है ,जो भी बदनावर में रोजगार के नये अवसर और शिक्षा के क्षेत्र में उन्नति-प्रगति लाएगा उसे हमारा वोट मिलेगा.

बीजेपी-कांग्रेस ने की वादाखिलाफी

बदनावर विधानसभा के ग्राम बखतगढ़ के किसान का कहना है कहा है कि बदनावर में किसान परेशान हैं. बीजेपी कांग्रेस दोनों ही सरकारें केवल वादे करती हैं, काम कुछ नहीं करती. बीजेपी कहती है कि हमने गरीबों के लिए आवास योजना दी, उनको फसल बीमा की राशि मुहैया कराई ,लेकिन इन योजनाओं का फायदा किसानों को और जरूरतमंदों को नहीं मिल रहा है. योजनाओं के लिए जवाबदार अधिकारी कर्मचारी रिश्वत की मांग करते हैं. अमीरों को योजनाओं का फायदा जल्दी मिल जाता है. किसानों को और जरूरतमंदों को योजनाओं का फायदा नहीं मिल रहा है. वहीं कांग्रेस भी किसानों से बड़े बड़े वादे करती रही, लेकिन जरूरतमंद किसानों तक कुछ नहीं पहुंचा.

स्वास्थ्य सेवाओं की हालत खस्ता

बदनावर विधानसभा के मतदाता का कहना है कि बदनावर और कानवन दोनों ही जगह स्वास्थ्य सेवाओं की हालत खस्ता है. हॉस्पिटल में समय पर डॉक्टर नहीं मिलते. वहीं डॉक्टर की कमी भी अस्पतालों में बनी हुई है. डिलीवरी के लिए महिलाओं को काफी परेशान होना पड़ता है. लिहाजा बदनावर में स्वास्थ सेवाओं को बेहतर करने की जरूरत है.

फसलों का बड़े समर्थन मूल्य और बीज ,कीटनाशक पर किसानों को मिले सब्सिडी

बदनावर तहसील के ग्राम अमोदिया के किसान का कहना है कि किसानों के लिए सरकार को और बेहतर काम करने की जरूरत है. वह चाहते हैं कि मध्यप्रदेश की सरकार किसानों की फसलों के समर्थन मूल्य में वृद्धि करें. वहीं किसानों को उचित गुणवत्ता वाला बीज और कीटनाशक उपलब्ध कराएं. इसके साथ ही साथ उनकी खरीदी पर किसानों को सब्सिडी भी दें, ताकि किसानों को आर्थिक राहत मिल सके. यदि समर्थन मूल्य बढ़ता है, तो किसानों को उनकी फसलों का उचित दाम मिलेगा. जिससे किसान उन्नति की ओर आगे बढ़ेंगे, जो भी सरकार किसानों की खुशहाली और उनकी उन्नति के लिए काम करेगी उस सरकार को वह अपना वोट देंगे.

विकास की गति कम है

बदनावर विधानसभा के कानवन के फ्रूट का व्यापार का कहना है कि बदनावर में विकास की गति काफी धीमी है. रोजगार के नाम पर बदनावर में कुछ भी नहीं है. कानवन में भी वह मंडी की मांग करते हैं. इसके साथ ही साथ बदनावर में वह कानवन के लिए भी नए रोजगार के साधन वह चाहते हैं. उनका कहना है कि यदि बदनावर को रोजगार मिलेगा तो पूरे बदनावर का विकास होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details