मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

सुरक्षा के साथ विदा हुए बप्पा, विसर्जन के लिए बनाए गए कुंड

धार जिले के पीथमपुर में पुलिस की भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच गणेश जी का विसर्जन हुआ. प्रशासन ने गणेश प्रतिमा के विसर्जन के लिए कुंड बनाए थे. जहां एक साथ सिर्फ दो लोगों का जाने की इजाजत दी गई थी.

By

Published : Sep 1, 2020, 8:59 PM IST

Bappa departed with security arrangements
सुरक्षा व्यवस्था के साथ विदा हुए बप्पा

धार। जिले के पीथमपुर में 'गणपति बप्पा मोरिया, अगले बरस तू जल्दी आ' नारे के साथ भक्तों ने भगवान श्री गणेश को धूमधाम से विदाई दी. कोई ठेलों पर ला रहा था, कोई हाथ में, कोई सर पर, किसी की आंखें नम थी, कोई ये सोच रहा था जैसे कि, परिवार के किसी व्यक्ति से बिछड़ गया हो. इस तरह से भगवान श्री गणेश की विदाई हुई.

नगर पालिका परिषद पीथमपुर के CMO गजेंद्र सिंह बघेल ने बताया कि, संजय जलाशय तालाब के पास सागौर के खमतराई तालाब, बगदून तालाब में कुंड बनाए गए थे, इसके अलावा तालाब से करीब 50 फीट से अधिक दूरी पर रस्सी लगाई थी. रस्सी के पास में करीब 7 से 8 टेबल लगाई गईं. उन टेबल पर सभी भक्त भगवान श्री गणेश की प्रतिमाओं को रखकर विधि-विधान से पूजन करके आरती गाकर विदाई दे रहे थे. हर टेबल पर तीन से चार कर्मचारी नगर पालिका के लगे हुए थे, जो कि उन प्रतिमाओं को पूजन पाठ करने के बाद ले जाकर कुंड में विसर्जित कर रहे थे.

विसर्जन के लिए बनाए गए कुंड

उन्होंने बताया कि, कुंड के समीप भी किसी को नहीं जाने दिया जा रहा था. इसके अलावा पुलिस की चाक-चौबंद व्यवस्था थी. इस दौरान दो व्यक्तियों से ज्यादा किसी को भी पूजा करने की अनुमति नहीं थी. इसके अलावा मुंह पर मास्क भी अनिवार्य था. संजय जलाशय के पास पुलिस और प्रशासन का पूरा अमला मौजूद था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details