मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

महाशिवरात्रि पर तिल-तिल बढ़ता है यह शिवलिंग, श्रद्धालुओं की आस्था का है केंद्र

भारतीय संस्कृति और परम्पराओं में रहस्य भरे अनेक मंदिरों और स्थलों की भरमार है, जहां जाकर विज्ञान भी हैरान रह जाता है. ऐसा ही रहस्य भरा भगवान भोलेनाथ का बिलावली का शिव मंदिर है, जो मध्यप्रदेश के देवास जिले में स्थित है.

By

Published : Mar 4, 2019, 12:49 PM IST

शिवलिंग

देवास। भारतीय संस्कृति और परम्पराओं में रहस्य भरे अनेक मंदिरों और स्थलों की भरमार है, जहां जाकर विज्ञान भी हैरान रह जाता है. ऐसा ही रहस्य भरा भगवान भोलेनाथ का बिलावली का शिव मंदिर है, जो मध्यप्रदेश के देवास जिले में स्थित है.

video


मान्यता है कि हर महाशिवरात्रि पर यह शिवलिंग तिलभर बढ़ जाता है और भगवान भोलेनाथ के इस स्परूप के दर्शन मात्र से ही भक्तों का भाग्योदय हो जाता है. महाशिवरात्रि होने से आज दिनभर भगवान भोलेनाथ की एक झलक पाने के लिए यहां भक्तों का तांता लगा हुआ है.


शिवलिंग का फूल, सूखे मेवे, फल और अन्य पूजन सामग्री से श्रृंगार किया जाता है. यहां शिवलिंग बेहद आकर्षक और मनोहारी लगता है. यहां आने वाले श्रद्धालुओं के लिए मंदिर समिति ने विशेष व्यवस्था की है. लगभग 5 किलोमीटर पैदल चलने के बाद भगवान शिव के दर्शन हो पाते हैं. कहा जाता है कि श्रद्धालुओं द्वारा 7 सोमवार उपवास रख बिलावली स्थित इस शिवलिंग के दर्शन करने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details