मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

देवासः भगोरिया पर्व में उमड़ी लोगों की भीड़, मेले में सजी तरह-तरह की दुकाने

प्रदेश में पिछले कई दिनों से आदिवासी इलाकों में भगोरिया पर्व का आयोजन किया जा रहा है. जहां बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ देखने को मिल रही है.

By

Published : Mar 20, 2019, 12:10 AM IST

भगोरिया पर्व

देवास। प्रदेश में पिछले कई दिनों से आदिवासी इलाकों में भगोरिया पर्व का आयोजन किया जा रहा है. जहां बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ देखने को मिल रही है. वहीं उदयनगर में मंगलवार से साप्ताहिक हाट बाजार की शुरूआत हुई है. ढोल, मांदल की थाप पर लोग थिरकते नजर आए.

जिला मुख्यालय से करीब सौ किमी दूर आदिवासी क्षेत्र उदयनगर में भगोरिया पर्व पर ढोल, मांदल की थाप पर लोग नाचते-गाते नजर आए. इस भगोरिया पर्व में उदयनगर क्षेत्र के 40 गांव के आदिवासी ग्रामीण पहुंचे. मेले में सेकड़ों प्रकार के सामान की दुकान सजाई गई.

भगोरिया पर्व

साथ ही मीठे पत्ते का पान भी आदिवासी महिलाओं के होठों पर एक अपना ही लाल रंग बिखेरता नजर आया. मटका कुल्फी,आइसक्रीम,बर्फ का गोले का भी लुफ्त आदिवासी लोगो ने उठाया.दिवासी रीति रिवाज के अनुसार यह भोगरियो पर्व होली के कुछ दिन पूर्व से ही मनाया जाता है.इस पर्व पर विशेष रूप से आदिवसी समाज के युवक-युवती एक दूसरे को पसंद करते है और शादी जैसे पवित्र बंधन में बंध जाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details