मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मध्यप्रदेश को बनाएंगे आत्‍म निर्भर- महेन्‍द्र सिंह सिसोदिया

मध्य प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेन्‍द्र सिंह सिसोदिया ने 4 करोड़ 42 लाख 95 हजार के विकास कार्यों का भूमि पूजन किया.

By

Published : Feb 2, 2021, 9:08 AM IST

Will make Madhya Pradesh self reliant
मध्यप्रदेश को बनाएंगे आत्‍म निर्भर

देवास।पंचायत एवं ग्रामीण मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया ने जिले को करोड़ों रुपए की सौगात दी है, मंत्री ने 4 करोड़ 42 लाख 95 हजार रुपए के विकास कार्यों की सौगात दी गई.

  • मध्य प्रदेश बनेगा आत्मनिर्भर

पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेन्‍द्र सिंह सिसोदिया ने बीआर रिसोर्ट सोनकच्‍छ में 4 करोड़ 42 लाख 95 हजार रूपये की लागत के 89 निर्माण कार्यों का भूमि पूजन एवं लोकार्पण किया, जिसमें 3 करोड़ 70 लाख 58 हजार रूपये की लागत से निर्मित होने वाले 81 विकास कार्यों का भूमि पूजन एवं 72 लाख 37 हजार रूपये की लागत से निर्मित 08 विकास कार्यों को लो‍कार्पण किया. इस अवसर पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेन्‍द्र सिंह सिसोदिया ने कहा कि आने वाले दो सालों में पंचायती राज के माध्‍यम से मध्‍यप्रदेश को आत्‍म निर्भर बनाएंगे, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह का सपना है कि देश और प्रदेश को आत्‍म निर्भर बनाना है. प्रदेश सरकार आत्‍म निर्भर मध्‍यप्रदेश की दिशा में लगातार कार्य कर रही है.

  • पंचायतों के बकाया बिजली बिल को लेकर सीएम से करेंगे बात

मंत्री ने कहा कि प्रदेश में नागरिकों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिल रहा है, मनरेगा में ग्रामीणों को रोजगार मिल रहा है, प्रदेश में आदर्श गौ-शालाएं बनाई जा रही हैं, सरकार ने हर गांव में पंचायती राज स्‍थापित किया है, उन्‍होंने कहा कि जिले की जिन पंचायतों का बिजली बिल बकाया है उसके लिए मुख्‍यमंत्री से चर्चा करेंगे. कार्यक्रम में विधायक गायत्री राजे पवार, विधायक हाटपिपल्‍या मनोज चौधरी, जिला पंचायत अध्‍यक्ष नरेन्‍द्र सिंह राजपूत, जिला पंचायत उपाध्‍यक्ष दौलत सिंह तवर, राजीव खण्‍डेलवाल, सुभाष शर्मा, पूर्व विधायक राजेन्‍द्र वर्मा, पूर्व महापौर सुभाष शर्मा तथा ह्रदेश दीक्षित ने भी संबोधित किया.

  • मंत्री ने दी सौगात

कार्यक्रम प्रभारी कलेक्‍टर एवं सीईओ जिला पंचायत शीतला पटले ने विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी, विकास कार्यों के भूमि पूजन में 01 करोड़ 25 लाख 93 हजार रूपये की लागत के 27 सीसी रोड, 01 करोड़ 25 लाख रूपये की लागत के 35 टीन शेड, 12 लाख रूपये की लागत के 2 पुलिया, 07 लाख रूपये की लागत के 2 पेवर्स ब्‍लॉक, 46 लाख 95 हजार रूपये की लागत के 5 सामुदायिक भवन, 05 लाख रूपये की लागत का 1 शमशान टीन शेड, 17 लाख रूपये की लागत के 4 चबुतरा निर्माण, 14 लाख 90 हजार रूपये की लागत का 1 सुदूर सड़क, 10 लाख रूपये की लागत के 2 कृत्रिम गर्भाधान, 03 लाख 80 हजार रूपये की लागत के 1 गौशाला एवं 03 लाख रूपये की लागत का 1 नाली सह टंकी शामिल है. विकास कार्यों के लोकार्पण में ग्राम पंचायत कुसमानिया में 08 लाख 60 हजार रूपये की लागत का पशु औषधालय भवन, ग्राम पंचायत कुमारियाबनवीर में 25 लाख रूपये की लागत की गौ-शाला, ग्राम पंचायत टुंगनी में 07 लाख 80 हजार रूपये की लागत का आंगनवाडी भवन, ग्राम पंचायत देहरी में 07 लाख 80 हजार रूपये की लागत का आंगनबाड़ी भवन, ग्राम पंचायत खोनपीरपिपल्‍या में 12 लाख 85 हजार रूपये की लागत का पंचायत भवन, ग्राम पंचायत खेरियाजागीर 03 लाख 44 हजार रूपये की लागत का सामाजिक स्‍वच्‍छता परिसर, ग्राम पंचायत अगेरा में 03 लाख 44 हजार रूपये की लागत का सामाजिक स्‍वच्‍छता परिसर तथा ग्राम पंचायत फावडा में 03 लाख 44 हजार रूपये की लागत का सामाजिक स्‍वच्‍छता परिसर शामिल है.

सोनकच्‍छ में 4 करोड़ 42 लाख 95 हजार रूपये की लागत के 89 निर्माण कार्यों का भूमि पूजन एवं लोकार्पण किया, जिसमें 3 करोड़ 70 लाख 58 हजार रूपये की लागत से निर्मित होने वाले 81 विकास कार्यों का भूमि पूजन एवं 72 लाख 37 हजार रूपये की लागत से निर्मित 08 विकास कार्यों को लो‍कार्पण किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details