मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

नवरात्रि के दौरान मंदिरों में दर्शन पर कोरोना का साया, नहीं कर पाएंगे माता के दर्शन, नहीं होगा भंडारा

देवास में कलेक्टर ने कोरोना वायरस के चलते नौरात्रि में मंदिरों में सिर्फ पुजारियों को ही जाने के निर्देश दिए गए हैं. वहीं आमजनों को अपने-अपने घरों में पूजा करने के साथ ही कोरोना वायरस से बचने के हर उपाय अपनाने की बात कही है.

By

Published : Mar 21, 2020, 5:37 PM IST

Updated : Mar 21, 2020, 7:53 PM IST

Ban on Darshan of mata on Navratri due to Korona in Dewas
नवरात्रि पर माता के दर्शन पर प्रतिबंध

देवास। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का प्रकोप है. वहीं नौरात्रि भी शुरु होने वाली है. कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए मंदिर प्रबंधक समिति के सभी पुजारीगण, पदाधिकारी ने सभी की अनुमति से ये फैसला लिया हैं कि माताजी की टेकरी पर नवरात्रि के दौरान पूरे नौ दिन मंदिर में आमजनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा. वहीं इसी के साथ माताजी की पूजा,अर्चना और श्रृंगार के लिए हर दिन सिर्फ मंदिर के पुजारियों को ही अंदर जाने की इजाजत होगी.

नवरात्रि पर माता के दर्शन पर प्रतिबंध

कलेक्टर डॉ. श्रीकान्त पाण्डेय ने कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में मां चामुंडा और मां तुलजा भवानी के पुजारियों के साथ मंदिर प्रबंधन समिति की बैठक की. जिसमें ये फैसला लिया गया. साथ ही आमजनों और श्रद्धालुओं से आग्रह किया गया कि वो नवरात्रि के दिनों में माताजी का ध्यान कर उनकी पूजा अर्चना अपने घरों में ही करें. कोरोना संक्रमण को रोकने, आमजन की स्वास्थ्य सुरक्षा और धारा-144 के प्रावधान का पालन करने के लिए नवरात्रि पर्व के 9 दिन आमजन के लिये मंदिर में प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा.

पुजारियों ने दर्शनार्थियों से अपने-अपने घरों में ही पूजा-अर्चना करने का निवेदन किया. नवरात्रि पर्व के दौरान अस्थायी दुकानों का आवंटन नहीं किया जाएगा. मंदिर समिति की तरफ से कोई भंडारा या प्रसादी वितरण नहीं की जाएगा. पुजारी परिवार द्वारा की जाने वाली पूजा अर्चना में भी 8-10 से ज्यादा लोग नहीं होंगे. वहीं इस फैसले से सभी मंदिर अधिकारियों नें आमजन से शासन के निर्देशों का पालन कर कोरोना संक्रमण से बचने के हर उपाय अपनाने का संदेश दिया.

Last Updated : Mar 21, 2020, 7:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details