मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मां पीतांबरा के प्राकट्य उत्सव का दूसरा दिन, CM शिवराज और वसुंधरा राजे ने खींचा मां का रथ

By

Published : Apr 24, 2023, 10:47 PM IST

दतिया की अधिष्ठात्री देवी मां पीतांबरा का प्राकट्य उत्सव बड़े धूमधाम के साथ मनाया गया. देश के तमाम राजनेता और मां के भक्त इस यात्रा में शामिल हुए. सीएम शिवराज से लेकर राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया और गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मां पीतांबरा का रथ खींचा.

shivraj participate in rath yatra of maa pitambara
मां पीतांबरा की रथयात्रा में शामिल हुए शिवराज

दतिया मां पीतांबरा प्राकट्य उत्सव का दूसरा दिन

दतिया।मध्य प्रदेश के दतिया में सोमवार को देवी पीतांबरा मां का प्राकट्य उत्सव हुआ, इस मौके पर शक्तिपीठ मां पीतांबरा मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया गया. शाम करीब 6 बजे देवी मां पीतांबरा बगलामुखी चांदी के रथ में सवार होकर चल समारोह के साथ नगर का भ्रमण करने निकली थीं. रथ यात्रा में शामिल होने के लिए राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, लोक निर्माण राज्य मंत्री सुरेश राठखेड़ा दतिया पहुंचे. यहां पीतांबरा मंदिर में उन्होंने मध्य प्रदेश के गृह एवं जेल मंत्री नरोत्तम मिश्रा से मुलाकात की. उनके साथ सभी नेताओं ने माई के चरणों में मत्था टेका. बता दें कि इस मौके पर सीएम शिवराज ने गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा की मांग पर पीतांबरा लोक बनाने की घोषणा की है.

रथ पर सवार हुईं मैया:अधिष्ठात्री देवी मां पीतांबरा सोमवार को रथ पर सवार होकर अपने भक्तों को दर्शन देने के लिए शहर के भ्रमण पर निकली हुई थीं. मां पीतांबरा के दर से रथ यात्रा की शुरुआत हुई. जिसमें सीएम शिवराज, वसुंधरा राजे सिंधिया और गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा शामिल हुए. सभी ने रथ खींचते हुए मंत्रोच्चारण के बीच माई के रथ की पूजा-अर्चना की और फिर रथ को शहर के भ्रमण के लिए निकाला. रथ का हर जगह जोरदार स्वागत किया गया और इसका स्थानीय स्टेडियम प्रांगण में समापन हुआ. इसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया.

ये खबरें जरूर पढ़ें...

साल में 2 दिन मनाया जाता है ये उत्सव: देवी मां पीतांबरा के प्राकट्य उत्सव को लेकर नरोत्तम मिश्रा आज बेहद खुश नजर आए. इस दौरान उन्होंने कहा कि "जनता का हालचाल जानने के लिए खुद माता रथ में सवार होकर आज नगर में निकली. सीएम शिवराज और राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया ने अपने हाथों से खींचकर रथ यात्रा का प्रारंभ किया. इस उत्सव के चलते सारे दतिया का वातावरण कई दिनों से भक्ति में बना हुआ है. ये उत्सव साल में 2 दिन मनाया जाता है. रविवार को संख्या में तकरीबन 31 हजार देवी मां के दरबार में प्रज्वलित हुए."

ABOUT THE AUTHOR

...view details