मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मार्च के महीने में दिखा कोहरे का कहर, फसलों को हो सकता है भारी नुकसान

दमोह के आसमान पर छाया कोहरा निश्चित ही लोगों की परेशानियां तो बढ़ा ही रहा है, वहीं लोगों को इस घातक बीमारी के प्रकोप से बचने के लिए भी संकेत दे रहा है.

By

Published : Mar 14, 2020, 9:31 AM IST

fog-havoc-in-the-month-of-march-damoh
मार्च के महीने में दिखा कोहरे का कहर

दमोह। संभवतः ऐसा पहली बार हुआ होगा जब मार्च के महीने में लोगों को दमोह के आसमान पर कोहरे का नजारा देखने को मिला हो. स्थानीय लोग भी बताते हैं कि उन्होंने जीवन में पहली बार मार्च के महीने में इस तरह का कोहरा देखा है.

मार्च के महीने में दिखा घना कोहरा

14 मार्च की सुबह जब लोग घर से बाहर निकले तो लोगों को कोहरा नजर आया. रंगपंचमी के अवसर पर सुबह से ही मौसम ने करवट बदल ली और आसमान पर घने कोहरे के साथ लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा. खेती-किसानी की बात करें, तो खेतों में सबसे ज्यादा परेशानी किसानों को होगी. किसान मानते हैं कि इस तरह का कोहरा उन्होंने जीवन में पहली बार देखा है और इससे फसलों को ज्यादा नुकसान हो सकता है. बारिश तो फिलहाल नहीं हुई है, लेकिन यदि कोहरे के बाद बारिश होती है तो फसल खराब हो सकती है. ऐसे में जहां किसान चिंतित हैं, वहीं आम लोग भी तेजी से बदल रहे इस मौसम के कारण परेशान हैं, क्योंकि इस तरह का मौसम लोगों को बीमार बना रहा है.

कोरोना वायरस का प्रकोप जहां भारत में भी दिखाई देने लगा है, ऐसे में लोग अब तापमान के बढ़ने की आशा लगाए बैठे हैं, क्योंकि जानकारों की मानें तो कोरोना वायरस गर्म तापमान में खत्म हो जाता है. ऐसे में लोग गर्मी का मौसम आने का इंतजार कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details