मध्य प्रदेश

madhya pradesh

खंडवा के दादाजी धूनीवाले की छिंदवाड़ा में बसी हैं यादें, चरण पादुका और छड़ी आज भी है मौजूद

By

Published : Jul 5, 2020, 4:18 PM IST

Updated : Jul 5, 2020, 5:43 PM IST

गुरु पूर्णिमा के अवसर पर खंडवा के दादाजी धूनीवाले के मंदिर में जहां लाखों की तादाद में भक्तों का जमावड़ा लग जाता था, वहीं इस साल कोरोना महामारी के चलते वहां भक्तों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है. लेकिन खंडवा के छोटे दादाजी की यादें आज भी छिंदवाड़ा के पांढुर्णा में बसी हुई हैं. आइए जानते हैं इस जगह के बारे में.

dadji-dhuniwale
दादाजी धूनीवाले

छिंदवाड़ा।भारत के बड़े संतों को जब याद किया जाता है तो दादाजी धूनीवाले का नाम जरूर आता है. वहीं दादाजी धूनीवाले का नाम लेते ही खंडवा की याद जाती है, जहां हर साल गुरु पूर्णिमा के अवसर पर लाखों भक्तों का तांता लग जाता है, लेकिन कोरोना महामारी के कारण इस साल खंडवा के दादाजी धूनीवाले धाम में भक्तों के आने-जाने पर रोक लगा दी गई है. ऐसे में कहीं न कहीं भक्तों को निराशा जरूर हुई है. लेकिन खंडवा के छोटे दादाजी की यादें आज भी छिंदवाड़ा के पांढुर्णा में बसी हुई हैं. बता दें दादाजी तीन बार पांढुर्णा आए थे जिनमें से एक बार अमोल धर्माधिकारी नामक भक्त के मकान में छोटे दादाजी रात भर रुके थे और हवन किया था.

दादाजी धूनीवाले
दादाजी की चरण पादुका और छड़ी आज भी है मौजूद


छोटे दादाजी ने स्वयं अपनी चरण पादुका और छड़ी उनके परम भक्त स्वर्गीय ढूंढीराज धर्माधिकारी को 1937 में सौंपी थी. साथ ही उनके पुत्र दिगंबर धर्माधिकारी के साथ बैठकर हवन भी किया था. उसके बाद वे 13 नंबर की गाड़ी से खंडवा के लिए रवाना हुए थे. ये गाड़ी आज भी खंडवा में मौजद हैं.

आज भी होता है यहां हवन
हवन वाले घर में आज तक नहीं हुई कोई मौत


अमोल धर्माधिकारी बताते हैं कि जब से छोटे दादाजी ने उनके घर मे हवन किया था तब से उस घर मे किसी की भी मौत नहीं हुई हैं. हालांकि, घर के सदस्य जैसे ही पांढुर्णा की सीमा लांघ के बाहर चले जाते हैं वहां कहीं ही उनकी मौत हुई हैं. ऐसी ही धर्माधिकारी परिवार में भी हुआ हैं.

दादाजी धूनीवाले की चरण पादुकाएं हैं मौजूद
छोटे दादाजी पेशी के लिए जाते थे नागपुर तब रुकते थे पांढुर्णाजानकारी के मुताबिक 1936 में छोटे दादाजी महाराज धूनीवाले का राइट केस का मामला नागपुर के हाईकोर्ट में चल रहा था. उस केस की पेशी के लिए छोटे दादाजी खंडवा से नागपुर जाते थे. इस दौरान वे पांढुर्णा के तीन शेर चौक के पास स्थित घाटोडे निवास के पास रुकते थे इसलिए उनकी याद में उस जगह पर 1951 में उनके परम भक्त नत्थूजी भकने जी साहब और पुजारी स्वर्गीय घनश्याम भाऊ चौत्रे की मौजदूगी में टपरिया दादाजी दरबार बनाया गया. जहां आज भी व्यवस्थापक स्वर्गीय गणपतराव घाटोडे की तीसरी पीढ़ी पूजन कर रही है.1967 में हाथी पर सवार होकर खंडवा के लिए निकला था निशान


दादाजी के भक्तों ने बताया कि साल 1967 में हाथी पर निशान लिए सैकड़ों भक्त पांढुर्णा से खंडवा के लिए पैदल रवाना हुए थे. हालांकि खंडवा पैदल निशान लेकर जाने की परंपरा 1955 से शुरू हुई थी, जहां पहली बार स्वर्गीय घनश्याम चौउतरे ने हाथ में निशान लेकर पांढुर्णा से पैदल रथ लेकर खंडवा रवाना हुए थे. तब से आज भी यह परंपरा मनोहर अरमरकर समेत दादा जी के कई भक्त निभा रहे हैं. बता दें कि हर साल रथ से निशान लेकर भक्त वट पुर्णिमा के दिन रवाना होते हैं.

Last Updated : Jul 5, 2020, 5:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details