मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Sep 3, 2019, 12:17 PM IST

ETV Bharat / state

सोलह श्रृंगार कर महिलाओं ने रखा तीज व्रत, पति की लंबी उम्र के लिए मांगी दुआ

पूरे प्रदेश में हरतालिका तीज की धूम रही. महिलाओं ने सोलह श्रृंगार कर अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखा.

महिलाओं ने रखा तीज व्रत

छिंदवाड़ा/डिंडौरी/हरदा। अपने पति की लंबी उम्र की कामना के साथ महिलाओं ने हरतालिका तीज व्रत रखा. वहीं सोमवार से 10 दिवसीय गणेशोत्सव की भी शुरुआत हुई.

छिंदवाड़ा में हरतालिका तीज व्रत

हरतालिका तीज पर महिलाओं ने अपने पति की लंबी आयु के लिए बिना पानी ग्रहण किए तीज व्रत किया. तीज में शिव-पार्वती की पूजा की जाती है. महिलाएं शिव-पार्वती की पूजा करती हैं. शिवलिंग बनाकर उस पर मंडप के रूप में पुष्प लगाए जाते हैं. उसे सजाया जाता है और उसके बाद सभी महिलाएं गौरी की स्थापना कर उसका पूजन करती हैं.

डिंडौरी में महिलाओं ने रखा तीज का व्रत

जिले के शहपुरा मुख्यालय के करौंदी, बरगांव, बिलगांव, बांकी सहित पूरे क्षेत्र में महिलाओं ने अपने पति की लंबी उम्र की कामना लिए हरतालिका तीज का निर्जला व्रत रखा. शाम को महिलाओं ने अपने घरों में फूलों और पत्तियों से सजा फुलहरा बांधकर उसके नीचे मिट्टी से बने शिवलिंग का विधि-विधान से पूजा-अर्चना की. वहीं गणेश चतुर्थी होने पर जगह-जगह और घर-घर में गणेश प्रतिमाओं की स्थापना की गई.

महिलाओं ने रखा तीज व्रत

हरदा में हरतालिका तीज की धूम

हरदा में अखंड सुहाग की कामना लेकर महिलाओं और अच्छे वर की कामना लेकर कुंवारी लड़कियों ने हरतालिका तीज का निर्जला व्रत किया. यहां पर सर्वसम्मति से सभी पंडितों के द्वारा एक तिथि एक त्योहार को लेकर पूर्व में कलेंडर तैयार किया गया है. जिसके चलते भाद्रपद शुक्लपक्ष की तृतीया को पूरे जिले में महिलाओं के द्वारा अलग- अलग स्थानों पर रेत से बने शिवलिंग का विधि-विधान से पूजा-अर्चना की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details