मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

किसानों से वापस ली जा रही 'पीएम सम्मान निधि'

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की किस्त किसानों के खातों में पहुंचे हुए 24 घंटे भी नहीं हुए थे कि पटवारी द्वारा नोटिस जारी कर अब वही राशि वापस मांगी जा रही है. मामला छिंदवाड़ा जिले के जूनापानी गांव का है, यहां किसान कन्हैया चौधरी को राशि वापसी के लिए नोटिस भेजा गया है.

By

Published : Dec 26, 2020, 7:51 PM IST

Updated : Dec 26, 2020, 8:55 PM IST

Refund of 'PM Samman Nidhi'
'पीएम सम्मान निधि' की राशि वापसी

छिंदवाड़ा। शुक्रवार को पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की अगली किस्त किसानों के खातों में हस्तांतरित की. पीएम ने 9 करोड़ से अधिक किसान लाभार्थियों के खातों में 18,000 करोड़ से अधिक की राशि ट्रांसफर की. लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के गृह जिले छिंदवाड़ा में किसानों को नोटिस जारी कर राशि वापस मांगी जा रही है.

कई किसानों से वापस ली सम्मान निधि

किसानों से पीएम सम्मान निधि वापस लेने की पड़ताल करने जब ईटीवी भारत, मोहखेड़ विकासखंड के जूनापानी गांव पहुंचा, तो वहा किसान कन्हैया चौधरी ने बताया कि उनके और उनकी पत्नी केकई चौधरी के खाते में किसान सम्मान निधि आई थी, क्योंकि उनकी जमीन जूनापानी हल्का में है और पत्नी की जमीन रजाड़ा हल्का में है. दोनों के खाते में सम्मान निधि आई, लेकिन आज पटवारी उन्हें सम्मान निधि वापस करने के लिए कह रहे हैं. वहीं इस मामले में प्रशासन का कहना है कि 'एक परिवार में एक ही व्यक्ति को सम्मान निधि देने का प्रावधान' है.

'पीएम सम्मान निधि' की राशि वापसी

सम्मान निधि वापसी के नाम पर छलावा

किसान कन्हैया चौधरी का कहना है कि उन्होंने कभी सरकार से पैसों की मांग नहीं की थी, सरकार ने उन्हें सम्मान निधि दे तो दी लेकिन अब फिर वापस मांगने के लिए नोटिस दिए जा रहे हैं. यह किसी अपमान से कम नहीं है. कई किसान तो मजबूरी में शासन के डर से सम्मान निधि लौटा रहे हैं.

राशि वापसी पर कमलनाथ का ट्वीट

किसानों से सम्मान निधि वापस लेने के मामले में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी ट्वीट कर सरकार पर निशाना साधा है. कमलनाथ ने कहा है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत चुनाव को देखते हुए पहले खाते में राशि डाली फिर नोटिस भेजकर सम्मान निधि वापस मांगकर किसान भाइयों का घोर अपमान किया जा रहा है. उन्होंने लिखा कि कुछ को तो जितनी राशि दी नहीं उससे ज्यादा वापसी का नोटिस कुछ को झूठा आयकर दाता कुछ को अपात्र बताकर राशि वापसी के नोटिस किसानों का अपमान करना दमन करना भाजपा सरकार की आदत बन चुकी है.

Last Updated : Dec 26, 2020, 8:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details