मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

सीएम के गृह जिले छिंदवाड़ा में सबसे ज्यादा सामने आए कैंसर के मरीज

सीएम कमलनाथ के गृह जिले में सबसे ज्यादा कैंसर के मरीज सामने आए है. जिले भर में तंबाकू के शौकीन लोग करोड़ों की सुपारी और तंबाकू खा कर कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को दावत दे रहे हैं. मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा कैंसर के मरीज छिंदवाड़ा जिले में सामने आए हैं. आंकड़ों की बात की जाए तो पूरे जिले में 1 हजार 164 कैंसर के मरीज रजिस्टर किए गए हैं.

By

Published : Mar 6, 2019, 3:40 PM IST

Updated : Mar 6, 2019, 4:29 PM IST

chhindwara

छिंदवाड़ा। सीएम कमलनाथ के गृह जिले में सबसे ज्यादा कैंसर के मरीज सामने आए है. जिले भर में तंबाकू के शौकीन लोग करोड़ों की सुपारी और तंबाकू खा कर कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को दावत दे रहे हैं. मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा कैंसर के मरीज छिंदवाड़ा जिले में सामने आए हैं. आंकड़ों की बात की जाए तो पूरे जिले में 1 हजार 164 कैंसर के मरीज रजिस्टर किए गए हैं.

आंकड़ों के मुताबिक पूरे जिले में लगभग 5 हजार दुकानों में तंबाकू, सुपारी और गुटखा बिकता है. वहीं एक महीने में जिले में सुपारी और तम्बाकू को मिलाकर करीब 30 करोड़ रुपए तक का व्यापार होता है. इसके अलावा गुटका पाउच अलग से बिकते हैं.

chhindwara

गुटखा पाउच में खुलेआम चेतावनी और लगातार सरकारी विज्ञापनों में तंबाकू, सुपारी के नुकसान के बारे में बताया जाता है. लेकिन उसके बाद भी नशे के शौकीन कम होने के बजाय लगातार बढ़ रहे हैं. जिससे कैंसर जैसी घातक बीमारियों के चपेट में लोग आते जा रहे है. वहीं डॉक्टरों का कहना है कि पुरुषों में कैंसर की सबसे बड़ी वजह तंबाकू का सेवन है, तो वहीं महिलाओं में कैंसर की वजह हार्मोन परिवर्तन है, जिनकी वजह से कैंसर हो रहा है,अधिकतर पुरुषों में ओरल कैंसर हो रहा है.

Last Updated : Mar 6, 2019, 4:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details