मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

हनुमान जयंती पर सजा रामदरबार, भक्ति भाव में डूबे श्रद्धालु

छिंदवाड़ा और छतरपुर में आज धूमधाम से हनुमान जयंती मनाई जा रही है. इस मौके पर रामदरबार को सजाया गया है. वहीं कलाकारों द्वारा संगीतमय भक्ति गीतों के कार्यक्रम की तैयारियां भी की गई हैं.

By

Published : Apr 19, 2019, 12:31 PM IST

डिजाइन फोटो

छतरपुर/छिंदवाड़ा। हनुमान जयंती के मौके पर छतरपुर में जगह-जगह सजावट की गई है. छतरपुर के मेन मार्केट में स्थित राम मंदिर का दरबार सजाया गया है, जिसमें बाहर से आए हुए कलाकारों द्वारा संगीतमय भक्ति गीतों का कार्यक्रम रखा गया. वहीं छिंदवाड़ा में हनुमान जन्मोत्सव के पावन अवसर पर मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ रही है. शहर को झंडों, तोरण और सीरीज लाइटिंग से सजा दिया गया है.


रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया गया शहर को
कार्यक्रम का आयोजन श्रीराम समिति ने किया है. जहां रामदरबार की प्रतिमा के साथ बस स्टैंड पर भी रामजानकी की आकर्षक प्रतिमा की स्थापना की गई. शहर को रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया गया है. हनुमान जयंती का कार्यक्रम पिछले तीन दिन से चल रहा है. सारी प्रतिमाएं आज शाम को निकाली जाने वाली शोभायात्रा में शामिल होंगी. जिसके बाद सभी प्रतिमाओं को विसर्जित किया जाएगा. वहीं पुलिस ने भी जगह-जगह सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं.

मंदिर में भक्तों का लगा तांता


पदयात्रा कर हनुमानजी को मुग्दर अर्पित कर रहे श्रद्धालु
हनुमान जयंती के मौके पर मंदिरों में पूजा-अर्चना के लिए भक्तों की लंबी-लंबी कतारें दिखाई दे रही हैं. नवरात्र के बाद अब पूरा शहर भगवा रंग से सराबोर हो गया है. लोग मंदिरों में हनुमानजी को जनेऊ, नारियल, पुष्प माला और सिंदूर चढ़ाकर पूजा-अर्चना कर रहे हैं. भक्तों का उत्साह देखते ही बन रहा है. कई भक्त पदयात्रा कर हनुमानजी को मुग्दर भी अर्पित कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details