मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

गणेशोत्सव को लेकर ETV BHARAT की पहल, लोगों से ईको फ्रेंडली मूर्तियां स्थापित करने की अपील

2 सितंबर से देशभर में धूमधाम से गणेशोत्सव मनाया जाएगा. जगह-जगह गणपति बप्पा की प्रतिमा स्थापित की जाएगी. इसे लेकर ईटीवी भारत ने भी पहल की है और लोगों से हमारी अपील है कि पर्यावरण संरक्षण के लिए वे ईको फ्रेंडली मूर्तियां ही स्थापित करें.

By

Published : Aug 30, 2019, 3:18 PM IST

लोगों से ईको फ्रेंडली मूर्तियां स्थापित करने की अपील

छिन्दवाड़ा। आने वाले 2 सितंबर से पूरे देश में गणेश उत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा. हर जगह बप्पा की मूर्ति स्थापित की जाएगी. वहीं कम कीमत और आकर्षक दिखने के कारण लोग प्लास्टर ऑफ पेरिस की मूर्ति स्थापित करते हैं, जो पर्यावरण के लिए बेहद खतरनाक है. इसलिए ETV BHARAT लोगों से ईको फ्रेंडली मूर्तियां स्थापित करने की अपील करता है, ताकि हमारा पर्यावरण सुरक्षित रहे.

गणेशोत्सव को लेकर ETV BHARAT की पहल
दरअसल पीओपी की मूर्तियां बाजार में आने से मूर्तिकारों के सामने रोजी-रोटी का संकट आ गया है. ये कम कीमत की और आकर्षक होती हैं, लेकिन पर्यावरण को इससे भारी नुकसान पहुंचता है. वहीं मूर्तिकारों का कहना है कि बाजार में पीओपी की मूर्तियां कम कीमत में मिल रही हैं, जिसकी वजह से हमारा धंधा चौपट हो गया है. बता दें कि पीओपी की मूर्ति आसानी से बन जाती है और उसमें टूट-फूट की संभावनाएं कम होती हैं. इसके परिवहन में भी आसानी होती है, इसलिए लोग कम कीमत होने के कारण पीओपी की मूर्ति खरीदते हैं.वहीं पीओपी से बनी मूर्तियां पानी में घुलनशील नहीं होती हैं और उन पर केमिकल युक्त कलर लगाया जाता है, जो विसर्जन के बाद पानी में मिलता है और उस पानी से लोगों को नुकसान पहुंचाता है. वहीं पानी में रहने वाले जीव-जंतु और इसे पीने के कारण मवेशियों की जान भी चली जाती है.ईटीवी भारत आपसे अपील करता है कि सभी लोग मिट्टी से बनी प्राकृतिक कलर की मूर्तियों की ही स्थापित करें और पर्यावरण संरक्षण के लिए अपना योगदान दें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details