मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

जिला अस्पताल का सफाई स्टाफ हड़ताल पर, ठेकेदार पर लगाया अभद्रता का आरोप

छतरपुर जिला अस्पताल में काम करने वाले सफाई कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर है. कर्मचारियों का कहना है कि उनकी विभिन्न मांग हैं, जब तक कलेक्टर महोदय इन मांगों को पूरा नहीं कर देते वह अनिश्चितकालीन हड़ताल पर रहेंगे.

By

Published : Feb 2, 2020, 5:12 AM IST

Updated : Feb 2, 2020, 5:31 AM IST

cleaning staff of district hospital on strike
सफाई स्टाफ की हड़ताल

छतरपुर। अपनी मांगों को लेकर जिला अस्पताल के सफाई कर्मचारी अनिश्चित कालीन हड़ताल पर हैं. अखिल भारतीय सफाई मजदूर कांग्रेस ट्रेड यूनियन के बैनर तले हड़ताल कर रहे सफाई कर्मचारियों का कहना है कि अगर जिला प्रशासन उनकी मांग को पूरा नहीं करती तो आने वाले समय में पूरे जिले में सफाई कर्मचारी हड़ताल करेंगे.

सफाई स्टाफ हड़ताल पर


सफाई कर्मचारियों का कहना है कि जिला अस्पताल में उन्हें ठेके पर रखा जाता है और ठेकेदार न सिर्फ उनके साथ अभद्रता करता है बल्कि कभी भी किसी को काम से निकाल देता है. वह दैनिक वेतन पर काम करना चाहते हैं ताकि कम से कम उनका भविष्य सुरक्षित रहे. अगर कर्मचारी 10 घंटे काम करते हैं तो उन्हें ठीक मेहनताना भी मिलना चाहिए, लेकिन ठेके की प्रथा ने कर्मचारियों को परेशान कर दिया है.


इस बारे में सिविल सर्जन सीएमएचओ और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा जनप्रतिनिधियों से भी गुहार लगा चुके हैं लेकिन किसी ने भी अभी तक कोई मदद नहीं की है. यही वजह है कि सभी सफाई कर्मचारी हड़ताल पर हैं.


हड़ताल में शामिल आदित्य बाल्मीकि ने बताया कि जिला अस्पताल में जितने भी सफाई कर्मचारी हैं वे रोगी कल्याण समिति या आउटसोर्सेस से काम कर रहे हैं, जिसकी वजह से कर्मचारियों को खासी परेशानी उठानी पड़ती है. कर्मचारी प्रशासन से मांग करते हैं कि उन्हें कलेक्ट्रेट पर रखा जाए ताकि उन्हें किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो.


फिलहाल, जिला अस्पताल के तमाम सफाई कर्मचारी हड़ताल पर हैं और ये हड़ताल पिछले कई दिनों तक खत्म होने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं, हड़ताल करने वाले कर्मचारियों का कहना है कि वह तब तक हड़ताल खत्म नहीं करेंगे जब तक जिला प्रशासन उन्हें किसी प्रकार का कोई आश्वासन नहीं देता.

Last Updated : Feb 2, 2020, 5:31 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details