मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मौसम: प्रदेश को गर्मी से राहत की कोई उम्मीद नहीं, कुछ जिलों में हो सकती है हल्की बारिश

पिछले 2 दिनों से तापमान में कमी के बाद आज फिर से तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज, भोपाल का अधिकतम तापमान 41℃ दर्ज किया गया है और हवा की गति 18किमी/घण्टा दर्ज की गई है

By

Published : Apr 5, 2019, 7:08 PM IST

आर.आर. त्रिपाठी, मौसम वैज्ञानिक

भोपाल। मध्यप्रदेश में पिछले 2 दिनों से तापमान में कमी आई थी, लेकिन आज फिर से तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. इसके साथ ही आने वाले दिनों में भी प्रदेश के तापमान ज्यादा बढ़ने की संभावना है. वहीं आज भोपाल का अधिकतम तापमान 41℃ दर्ज किया गया है और हवा की गति 18किमी/घण्टा दर्ज की गई है.

मौसम वैज्ञानिक आर.आर. त्रिपाठी ने प्रदेश के मौसम की जानकारी देते हुए बताया कि मौसम में जो ट्रेंड अभी चल रहा है, वहीं कल तक चलेगा. इसके साथ एक ट्रफ लाइन पश्चिम राजस्थान से होते हुए उत्तर छत्तीसगढ़ तक जा रही है जिसके कारण प्रदेश के कुछ स्थानों जैसे कि ग्वालियर, चम्बल, उज्जैन में गरज चमक के साथ हल्की बारिश की सम्भावना है.

आर.आर. त्रिपाठी, मौसम वैज्ञानिक

अगर गर्म हवा की बात की जाए तो आज भी इसकी स्थिति बनी रहेगी. तापमान 41℃ से लेकर 43℃ तक जा सकता है. खरगोन में सबसे अधिक 45 ℃ दर्ज किया गया है. वहीं राजधानी भोपाल की बात करें तो यहां आंशिक बादल छाए रहेंगे और तापमान 41℃ के आसपास रहेगा. वहीं प्रदेश के ग्वालियर, चम्बल, रीवा, शहडोल में गर्म हवा चलने की संभावना जताई गई है. वहीं इंदौर, सागर और उज्जैन संभाग में लू की स्थिति बन सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details