मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

यलो मोजेक की समस्या लेकर तहसील कार्यालय पहुंचे किसान

बुरहानपुर में लोग अपनी समस्या लेकर तहसील कार्यालय पहुंचे हैं. यलो मोजेक से परेशान किसान अपने खेत से फसल उखाड़ कर खकनार तहसील कार्यालय गए और तलसीलदार को परेशानी के बारे में जानकारी दी.

By

Published : Sep 5, 2020, 3:16 AM IST

farmers reached to tehsil office
तहसील कार्यालय पहुंचे किसान

बुरहानपुर। कोरोना वायरस के बीच अब किसानों के माथे पर यलो मोजेक नाम के वायरस की चिंता दिखने लगी है. ऐसा ही एक मामला जिले के खकनार तहसील क्षेत्र में देखने को मिला है, जहां सोयाबीन फसल पर यलो मोजेक का अटैक हुआ है. जिससे हजारों एकड़ में लगी सोयाबीन की फसल पीली होकर सूखने लगी हैं.

फसलें सूखने से किसानों की चिंता अधिक बढ़ गई है. जिसके चलते किसानों को आर्थिक हानि भी उठाना पड़ रही है. पीड़ित किसानों ने अपने अपने खेत से फसल उखाड़ खकनार तहसील कार्यालय लेकर पहुंचे, जहां तहसीलदार को अपनी समस्या बताई एवं फसलों का सर्वे कर मुआवजे की मांग की है. किसानों का कहना है कि सरकार और प्रशासन किसानों की हित के दावे करता है. बावजूद इसके किसानों को परेशान होना पड़ रहा है.

किसानों ने आरोप लगाया है कि पिछले 2 सालों से सोयाबीन फसल पर वायरस का प्रकोप दिखा जा रहा है, लेकिन कृषि वैज्ञानिकों ने आज तक क्षेत्र का दौरा नहीं किया है. ना ही फसल पर आए वायरस से बचाव के उपाय भी नहीं बताएं हैं. जिसकी शिकायत को लेकर वे तहसील कार्यालय पहुंचे है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details