मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

Vivah Shubh Muhurat 2022 बैंड बाजा बारात के साथ पहले से ही बुक हुए शादी हॉल, जानें नवंबर में कब है शादी का पहला मूहुर्त

हर साल कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी यानी देव उठनी एकादशी से मांगलिक कार्यों को लेकर शुभ मुहूर्त शुरू हो जाते हैं, लेकिन, इस बार शुक्र अस्त होने की वजह से विवाह आदि मांगलिक कार्यों में देरी हो रही है(vivah shubh muhurat 2022). जानिए नवंबर और दिसंबर में विवाह के शुभ मुहूर्त,

By

Published : Nov 24, 2022, 10:17 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

भोपाल।देव उठनी एकादशी के बाद विवाह के मुहूर्त 25 नवंबर से शुरू हो जाएंगे. इसके चलते अगले एक महीने में विवाह के 10 मुहूर्त हैं. इन मुहूर्त पर बड़ी संख्या में विवाह होने वाले हैं. इसे लेकर शादी वाले घरों में तैयारियां जोरों पर है. ज्योतिषियों का कहना है कि उत्तर भारतीय पंचांग के अनुसार, 25, 26, 27 और 28 नवंबर को विवाह के मुहूर्त हैं, जबकि दिसंबर में 2, 7, 8, 9 और 15 तारीख को विवाह मुहूर्त है(vivah shubh muhurat 2022). इसमें सबसे अधिक शादियां 25 नवंबर और 2 दिसंबर को होने वाली है. 16 दिसंबर को खरमास शुरू होने के साथ मांगलिक कार्यों के लिए अगले महीने तक विराम लग जाएगा.

पहले से ही बुक हुए शादी हॉल:पंडित अशोक शर्मा के मुताबिक विवाह मुहूर्तों के लिए गुरु और शुक्र का उदित होना जरूरी माना गया है. अब तक शुक्र अस्त के कारण विवाह मुहूर्त शुरू नहीं हो पाए थे. अब शुक्रतारा उदित हो चुका है. जब सूर्य धनु राशि में होते हैं, उस दौरान विवाह कार्य नहीं किए जाते हैं(auspicious times of marriage in november). 15 जनवरी से सूर्य का मकर राशि में प्रवेश होगा, इसी के साथ विवाह कार्यों की शरुआत हो जाएगी. नवंबर और दिसंबर माह में जमकर शादियां होगी. नवंबर में 4 दिन और दिसंबर में 5 दिन मुहूर्त है. इस दौरान शहर में तकरीबन 4 हजार शादियां होने की उम्मीद है. नवंबर, दिसंबर माह में तकरीबन हर शादी हॉल, मैरिज गार्डन सहित जरूरी सामग्री की बुकिंग हो चुकी है.

Love Rashifal : प्रेम प्रसंग व विवाह की बात शुरू करने के लिए अच्छा अवसर है आज, ध्यान रखें ये बातें

नए साल के लिए भी पहले से बुकिंग चालू: जो लोग नवंबर, दिसंबर में विवाह नहीं कर पा रहे हैं, उन्होंने आगामी 1 जनवरी से शुरू होने वाले मुहूर्तों में मैरिज गार्डन की अभी से बुकिंग शुरू कर दी है. खास बात यह है कि नए साल 2023 में जनवरी से लेकर मार्च तक कुल विवाह मुहूर्त तो 21 दिन मिलेंगे, लेकिन शुरुआती महिनों में मार्च में एक भी मुहूर्त नहीं है. 8 और 9 मार्च को 2 मुहूर्त हैं, लेकिन 7 मार्च को होलिका दहन होगा. इसके बाद दूसरे दिन 8 मार्च को धुलेंडी यानी रंगोत्सव मनाया जाएगा. इस कारण शादियां होना मुश्किल रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details