मध्य प्रदेश

madhya pradesh

बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ रहा कोविड-19 का असर, शुरू की गई टोल फ्री सेवा

By

Published : Oct 12, 2020, 5:52 PM IST

कोविड-19 का असर अब तेजी से बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ रहा है, जिसके संबंध में निशुल्क टेली परामर्श सेवाएं शुरू की गई हैं.

Toll free service released for children
भोपल में बच्चों के लिए जारी की गई टोल फ्री सेवा

भोपाल। कोरोना वायरस ने हर उम्र के व्यक्ति को अपना शिकार बनाया है. चाहे वे बड़े हो या फिर बच्चे. सभी संक्रमण की चपेट में आ गए हैं. इस महामारी का असर समूचे समुदाय में हुआ है, पर बच्चों में इसके गहरे दुष्प्रभाव देखने को मिल रहे हैं.


कोरोना से संक्रमित हुए बच्चों में डर, चिंता, तनाव, अवसाद, नींद ना आना, भूख न लगना जैसे साइड इफेक्ट्स देखने को मिल रहे है. साथ ही बच्चों पर कोविड-19 से पॉजिटिव होना, आइसोलेशन और क्वारंटाइन केंद्रों में भर्ती होना गहरे तनाव और दुख का कारण बन रहा है.

पढ़ें:ग्वालियर में नियमों की धज्जियां उड़ाने वाले दो युवक गिरफ्तार, कांग्रेस नेता की तलाश जारी

बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर हो रहे नकारात्मक प्रभाव को देखते हुए राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग द्वारा इंडिया को-विन एक्शन नेटवर्क, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल हेल्थ एंड न्यूरोसाइंसेज के विशेषज्ञ और मनोरोग चिकित्सकों के सहयोग से बच्चों के लिए निशुल्क टेली परामर्श सेवाएं शुरू की गई हैं. टैली परामर्श सेवा के जरिए बच्चे चिकित्सकों से अपनी समस्या बता सकते हैं.

प्रदेश में भी अब स्वास्थ्य संचनालय ने सभी कोविड-19 के नियंत्रण, प्रबंधन और इलाज में लगे कार्यरत मैदानी अमलों और सेंटर, डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर और डेडिकेटेड कोविड अस्पतालों में भर्ती बच्चों सहित उनके परिजनों को इस बारे में जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं.


पढ़ें:कोरोना की जद में तेजी से क्यों आ रहे हैं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और कर्मचारी, जानिए वजह

मदद के लिए इस नंबर पर कर सकते हैं संपर्क

कोविड-19 महामारी से प्रभावित बच्चों के लिए टेली परामर्श सेवा टोल फ्री नंबर 1800 121 2830 पर संपर्क किया जा सकता है, जो सोमवार से शनिवार तक अपनी सेवाएं देगा. इसका समय सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 1 बजे और दोपहर 3 बजे से लेकर शाम 8 बजे तक रहेगा.

इसके अलावा सभी जिला अस्पतालों में कोरोना से प्रभावित बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल के लिए मन कक्ष बनाया गया है, जहां पर बच्चों को सलाह और इलाज दिया जाएगा. सिर्फ इतना ही नहीं टोल फ्री नंबर 1800 233 0175 पर कॉल करके अपनी समस्या का समाधान किया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details