मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

एक ही दुल्हन से शादी करने घोड़ी पर चढ़े 13 दूल्हे, बारात पहुंची तो...

राजधानी भोपाल में कुछ लोग शादी के नाम पर धोखाधड़ी कर रहे हैं. जो लोगों से शादी कराने के नाम पर ठगी करते हैं. कई लोगों से इसकी शिकायत मिलने के बाद पुलिस जब इस केस की जांच शुरू की और आरोपियों की तलाश में जुट गई है.

By

Published : Mar 29, 2021, 12:34 PM IST

Updated : Mar 29, 2021, 12:47 PM IST

wedding agent
शादी के नाम पर बड़ा धोखा

भोपाल। राजधानी भोपाल के कोलार थाना क्षेत्र में लोगों से शादी के नाम पर ठगी की गई है. पुलिस के पास 12 से 13 ऐसे मामले पहुंचे हैं, जिसमें लोगों ने शिकायत की है कि उनको शादी के लिए लड़की दिखाई गई और फिर जैसे ही उन्होंने पैसे दिए तो उन लोगों ने नंबर ही बंद कर दिया. जिसके बाद पुलिस ने शिकायत के आधार पर केस दर्ज कर लिया है और मामले की जांच में जुट गई है.

शादी के नाम पर बड़ा धोखा
  • लगभग ढाई लाख रुपए की ठगी

एसपी साईं कृष्णा ने बताया कि उनके पास लगातार इस तरह की शिकायत पहुंच रही थी. इसको जब उन्होंने गंभीरता से लिया तो पता चला कि आरोपी ने लगभग ढाई लाख रुपए की ठगी की है. 10 से 12 लोगों को इसी तरह से बताया गया कि वह उनकी शादी करा देगा और लड़की भी दिखाई गई, लेकिन जब यह शादी करने पहुंचे तो वहां से दुल्हन के साथ-साथ पूरा ऑफिस ही गायब था. जिसके बाद उन्होंने पुलिस में शिकायत की. पुलिस ने एफ आई आर दर्ज कर ली है और 3 लोगों को आरोपी बनाया है. उनकी भी तलाश शुरू कर दी है.

बेटियों की शादी के लिए कांस्टेबल ने लिया 12 लाख का लोन, ठगों ने खाते से निकाले ₹6 लाख

  • मैट्रिमोनियल वेबसाइट से इन्होंने की थी पहचान

आरोपी उन लोगों को टारगेट करते थे, जिन्हें शादी करना है और जो शादी के इच्छुक हैं. यह मैट्रिमोनियल वेबसाइट पर लोगों की प्रोफाइल देखते थे. फिर उन्हें फोन लगाते थे. उसके बाद इन्हें कहते थे कि इनके लिए एक अच्छी लड़की उन्होंने देख रखी है. अगर वह चाहें तो उससे शादी कर सकते हैं और उस लड़की का फोटो उसे सेंड करते थे. पूरी शादी की बात कराकर उसके बदले में पैसे ले लेते थे. कुछ पैसे उन लड़कियों को भी देते थे, जो इनके साथ दुल्हन बनने का रोल करती थीं, इसी के चलते जब एजेंट पैसे ले लेते थे तो फोन नंबर ही बंद कर देते थे.

  • ग्वालियर चंबल संभाग के अधिकतर पीड़ित

इन आरोपियों के झांसे में आने वाले अधिकतर लोग ग्वालियर और चंबल संभाग के हैं. जिन्होंने भोपाल पुलिस से शिकायत की है कि उनके साथ इस तरह की ठगी हुई है. इन्हीं की शिकायत पर पुलिस ने पहले जांच की. फिर FIR दर्ज की और अब जांच में जुट गई है. पुलिस का कहना है कि जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा, इसके बाद खुलासा होने की संभावना है.

Last Updated : Mar 29, 2021, 12:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details