मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

बजट 2020: आम बजट पर क्या है बाजार विशेषज्ञ की राय

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को आम बजट पेश करेगी. जिससे आवाम को काफी उम्मीदें हैं. इस बार के बजट में जनता को क्या-क्या सौगातें मिलने की उम्मीद है, इसको लेकर ईटीवी भारत ने बाजार विशेषज्ञ आदित्य मनिया से बातचीत की.

By

Published : Jan 30, 2020, 12:07 AM IST

special-talk-with-market-expert-aditya-mania-etv-bharat-on-budget-2020-in-bhopal
बजट-2020 पर चर्चा

भोपाल। आम बजट को लेकर देश की जनता को काफी उम्मीदें हैं, एक फरवरी को पेश होने वाले बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के पिटारे से देश की जनता को क्या मिलता है, बाजार विशेषज्ञ आदित्य मनिया का मानना है कि जिस तरह सरकार ने अंतरिम बजट 2019-20 पेश किया था और कुछ राहत टैक्सपेयर्स को दी थी, उम्मीद है कि इस बजट में सरकार लघु उद्योगों को टैक्स से राहत दे सकती है, जिससे एंप्लॉयमेंट बढ़ेगा.

बजट-2020 पर चर्चा

ग्रामीण क्षेत्र में लघु उद्योगों को दी जाने वाली सब्सिडी को अगर सरकार बढ़ाती है तो उससे ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार बढ़ेंगे और लोगों के पास पैसा आएगा. ये पैसा जनता की परचेजिंग पावर को मजबूत करेगा. इससे देश की आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी.

आदित्य मनिया के मुताबिक जिस तरीके से देश की आर्थिक स्थिति है, उसके अनुसार सरकार को खासतौर से ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री, मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री और एमएसएमई इंडस्ट्रीज को रियायत देना चाहिए, जिससे इन क्षेत्रों में रोजगार बढ़ेगा और प्रोडक्शन भी बढ़ेगा और पैसे का रोटेशन भी बढ़ेगा. जिससे लगातार गिर रही जीडीपी पर भी असर होगा और शायद सरकार गिरती जीडीपी को रोकने में कामयाब भी हो सके.

कुछ समय पहले वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में भी भारत की अर्थव्यवस्था में आई सुस्ती पर चिंता जाहिर की गई थी और कहा था कि भारत की अर्थव्यवस्था में सुधार होने की उम्मीद है. हांलाकि, अब देखना ये होगा कि मोदी सरकार का ये बजट आम जनता के लिए कितना खास होता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details