मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

गाइडलाइन के बदलाव से मूर्तिकार खुश, अब बना सकेंगे 6 फीट से ऊंची मूर्ति

मध्यप्रदेश की राज्य सरकार ने नवरात्रि को लेकर जो गाइडलाइन जारी की थी. उस गाइडलाइन को लेकर मूर्तिकार और हिंदू संगठनों के दबाव के बाद फैसला वापस लिया है. मूर्ति बनाने वाले मूर्तिकार सरकार के फैसले से खुश है.

By

Published : Oct 4, 2020, 3:48 PM IST

Updated : Oct 4, 2020, 4:00 PM IST

Navratri guidelines
नवरात्रि की गाइडलाइन

भोपाल।मध्यप्रदेश में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए राज्य सरकार ने नवरात्रि को लेकर जो गाइडलाइन जारी की थी. उस गाइडलाइन को लेकर मूर्तिकार और हिंदू संगठनों के दबाव के बाद फैसला वापस लिया है. सरकार के फैसले से मूर्तिकार खुश है वहीं मूर्तिकारों का कहना है कि गणेश चतुर्थी पर उनका काफी नुकसान हुआ था. जिससे वो पहले से काफी परेशान थे. अब नवरात्रि पर जो गाइडलाइन जारी की गई थी उससे भी काफी दिक्कत आ रही थी, क्योंकि पहले से ही 6 फीट से ज्यादा की ऊंचाई की मूर्ति बना ली गई थी.

गाइडलाइन के बदलाव से मूर्तिकार खुश

मूर्तिकार और हिन्दू संगठन लगातार राज्य सरकार पर आरोप लगा रही थी कि नवरात्रि को लेकर गाइडलाइन जारी की गई है, जबकि राजनीतिक कार्यक्रमों में बड़े-बड़े पंडाल और भारी संख्या में भीड़ जुटाई जा रही है. उसके बावजूद भी राजनीतिक कार्यक्रम पर रोक नहीं लगाई जा रही है. बल्कि नवरात्रि को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी गई. इसी को लेकर सरकार के खिलाफ लगातार हिंदू संगठन और मूर्तिकार प्रदर्शन कर रहे थे. जिसे देखते हुए सरकार ने अपना फैसला वापस लिया है.

सरकार की नई गाइडलाइन

  • दुर्गा प्रतिमाओं पर नहीं रहेगा 6 फिट का प्रतिबंध
  • पंडालों की अधिकतम आकार 30 * 45 फीट होगा
  • चल समारोह की अनुमति नहीं होगी
  • 10 व्यक्ति कर सकेंगे प्रतिमाओं का विसर्जन
  • गरबा नहीं होंगे, रामलीला और रावण दहन हो सकेगा
Last Updated : Oct 4, 2020, 4:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details