मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

राज्यों का समन्वय बनाने के लिए बनेगी रेरा की अखिल भारतीय वेबसाइट

भोपाल में रेरा(रियल एस्टेट विनियमन और विकास अधिनियम) मुख्यालय में अध्यक्ष और अखिल भारतीय फोरम की वेबसाइट उपसमिति के समन्वयक अन्टोनी डिसा की अध्यक्षता में राष्ट्रीय समिति की उप समिति की बैठक आयोजित की गई .

By

Published : Feb 16, 2020, 8:37 AM IST

Updated : Feb 16, 2020, 9:34 AM IST

RERA Sub Committee Meeting
रेरा की उप समिति की बैठक

भोपाल। राजधानी के रेरा(रियल एस्टेट विनियमन और विकास अधिनियम) मुख्यालय में अध्यक्ष और अखिल भारतीय फोरम की वेबसाइट उपसमिति के समन्वयक अन्टोनी डिसा की अध्यक्षता में राष्ट्रीय समिति की उप समिति की बैठक आयोजित की गई . इस बैठक के दौरान निर्णय लिया गया है कि, देश के राज्यों के रेरा के अखिल भारतीय फोरम की उपयोगी जानकारी देने वाली वेबसाइट जल्द बनाई जाएगी. इस वेबसाइट के बन जाने के बाद देश के सभी राज्यों में संचालित किए जा रहे रेरा आपस में जुड़ जाएंगे और एक बेहतर समन्वय स्थापित होगा. इसके बन जाने के बाद देश के किसी भी कोने से शिकायतकर्ता अपनी शिकायत रेरा को कर सकता है.

रेरा की उप समिति की बैठक

इस बैठक के दौरान बताया गया है कि, वेबसाइट में सभी प्रदेशों के रेरा प्राधिकरणों की जानकारी उपलब्ध रहेगी. बैठक में समिति के सदस्य महाराष्ट्र रेरा अध्यक्ष गौतम चटर्जी और राजस्थान रेरा अध्यक्ष एनसी गोयल विशेष रूप से मौजूद थे. बैठक में तय किया गया कि, एफोरेरा की वेबसाइट पर बुनियादी बिन्दुओं और मापदण्डों को ध्यान में रखते हुए जानकारी प्रदर्शित होनी चाहिए . वेबसाइट में राज्य-स्तर के रेरा प्राधिकरणों के कार्य-परिणामों को भी दर्शाना चाहिए. वेबसाइट में महत्वपूर्ण और उपयोगी जानकारी के प्रदर्शन का प्रावधान किया जाये, जिससे इच्छुक नागरिक किसी भी राज्य की रेरा प्राधिकरण साइट पर सीधे जा सकें.

बैठक में की गई चर्चा के आधार पर मध्यप्रदेश रेरा के अध्यक्ष अन्टोनी डिसा अखिल भारतीय फोरम की माह मार्च में दिल्ली में आयोजित होने वाली बैठक में प्रस्तावित वेबसाइट का प्रस्तुतिकरण करेंगे. वेबसाइट की रूपरेखा तय करने और इसे देश के समस्त रेरा के वेबसाइट्स से लिंक करने के तौर-तरीके पर विचार करने के लिये समिति की पहली बैठक भोपाल में आयोजित की गई . बैठक में मैपआईटी द्वारा तैयार किये गये.

बता दें कि, भू-सम्पदा (विनियमन और विकास) एक्ट 2017 के लागू होने के बाद से अभी तक 26 राज्यों में रेरा प्राधिकरणों द्वारा किये जाने वाले नवाचारों और अनुभवों से मिली सीखों का पारस्परिक आदान-प्रदान और उनसे लाभान्वित होने के लिये राष्ट्रीय स्तर पर एफोरेरा संस्था का 2019 में दिल्ली में गठन किया गया था. जिससे रेरा एक्ट से आवंटी को आधिकारिक तौर पर आसानी से लाभ दिया जा सके. रियल स्टेट को प्रोत्साहित भी किया जा सके.

Last Updated : Feb 16, 2020, 9:34 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details