मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

रजिस्ट्रेशन ऑफ डॉक्टर्स एज वॉलिंटियर एप लॉन्च, घर बैठे कोरोना में मददगार बनेंगे डॉक्टर्स

भोपाल में केन्द्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान और सीएम शिवराज सिंह चौहान ने रजिस्ट्रेशन ऑफ डॉक्टर्स एज वॉलिंटियर एप लॉन्च किया.

By

Published : May 9, 2021, 11:02 PM IST

Registration of doctors as volunteer app
रजिस्ट्रेशन ऑफ डॉक्टर्स एज वॉलिंटियर एप

भोपाल। केन्द्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रालय से "रजिस्ट्रेशन ऑफ डॉक्टर्स एज़ वॉलेंटियर" एप को वर्चुअली लॉन्च किया. केन्द्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि यह एप कोविड के विरूद्ध लड़ाई में उपयोगी साबित होगा. देश-विदेश के डॉक्टर्स इससे जुड़कर जनता को चिकित्सा परामार्श दे सकेंगे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जनता को कोरोना से बचाने में डॉक्टर्स की भूमिका सर्वोपरि है. कोरोना के विरूद्ध इस लड़ाई में डॉक्टर्स स्वैच्छिक रूप से चिकित्सकीय सेवा देने के लिए आगे आएं. 'मैं एक डॉक्टर-मैं एक वॉलेंटियर' एप के माध्यम से वे स्वयं को वॉलेंटियर्स के रूप में पंजीकृत करें तथा कोरोना को समाप्त करने में अपना बहुमूल्य योगदान दें.

मैं एक डॉक्टर-मैं एक वॉलेंटियर' एप

यह सेवा मैप आईटी के पोर्टल https://mapit.gov.in/covid-19 और एमपी माईगव के पोर्टल https://mp.mygov.in/ के माध्यम से दी जा रही है. पोर्टल में मोबाइल नंबर दर्ज कर कोई भी चिकित्सक, जो प्रदेश में स्वैच्छिक सेवा देना चाहते हैं, अपना पंजीयन करा सकते हैं. पोर्टल में पंजीयन उपरांत डॉक्टर्स की सूची संबंधित जिलों के कंट्रोल रूम एवं कलेक्टरों को उपलब्ध कराई जाएगी. संबंधित जिला इन चिकित्सकों से संपर्क कर उन्हें वर्तमान में होम आइसोलेशन अथवा अन्य स्टेज पर पेशेंट्स की सूची उपलब्ध कराएगा तथा पेशेंट्स और डॉक्टर के बीच समन्वय का कार्य करेगा.

200 बेड के साथ 25 मई से शुरू होगा बीना रिफाइनरी अस्पताल का पहला फेज: सीएम

कोई भी डॉक्टर दे सकेगा अपनी सेवा

स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपयोग में लाए जाने वाले ई संजीवनी ओपीडी मोबाइल एप डाउनलोड करने के उपरांत पंजीकृत डॉक्टर प्रदेश के कोरोना पेशेन्ट्स को टेलीमेडिसीन माध्यम से चिकित्सीय परामर्श दे सकेंगे. इस व्यवस्था के अंतर्गत डॉक्टर अपनी सेवा के क्षेत्र का चयन कर सकेंगे तथा अपनी सुविधानुसार सेवा देने के लिए दिन एवं समय भी पोर्टल पर दर्ज कर सकेंगे. डॉक्टर्स की उपलब्धि अनुसार मरीजों को उनसे संबद्ध कर मरीजों को चिकित्सकीय परामर्श दिया जा सकेगा. इच्छुक डॉक्टर्स जिला कमांड एवं कन्ट्रोल सेंटर पर उपस्थित होकर भी मरीजों को टेली माध्यम से चिकित्सकीय परामर्श दे सकेंगे. इस सेवा के प्रदाय हेतु डॉक्टर्स का प्रदेश में होना आवश्यक नहीं है। देश-विदेश का कोई भी चिकित्सक सेवा दे सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details