मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

कांग्रेस का जंगी प्रदर्शन: दिग्गजों के जाते ही पुलिस का लाठीचार्ज, पिटते रहे कार्यकर्ता

नए कृषि कानूनों के विरोध में शनिवार को कांग्रेस ने भोपाल में प्रदर्शन किया, जिसमें बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता शामिल हुए. इस दौरान प्रशासन ने कार्यकर्ताओं को रोकने के लिए जहां आसूं गैस छोड़े, वहीं जमकर लाठियां भी भांजी, जिसमें कई कांग्रेस कार्यकर्ता घायल हो गए.

By

Published : Jan 23, 2021, 9:21 PM IST

Updated : Jan 23, 2021, 9:51 PM IST

police lathi charge
पुलिस का लाठीचार्ज

भोपाल। तीन नए कृषि कानून के विरोध में कांग्रेस ने शनिवार को भोपाल में जंगी प्रदर्शन कर किसान आंदोलन का समर्थन किया. प्रदर्शन के दौरान जमकर पुलिस और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच झड़प देखने को मिली. जिसके बाद पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और वाटर कैनान का भी उपयोग किया. इन सबके बाद भी जब कांग्रेस कार्यकर्ता नहीं मानें तो पुलिस लाठीचार्ज किया और जमकर लाठियां भांजी, जिसमें कई कांग्रेस कार्यकर्ता घायल हो गए. पुलिस ने राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह, जयवर्धन सिंह समेत कई कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया है.

पुलिस का लाठीचार्ज

आंसू गैस के गोले, लाठी चार्ज और वाटर कैनन से की रोकने की कोशिश

मुरैना में खाट पंचायत के बाद शनिवार को कांग्रेस राजभवन का घेराव करने के लिए निकली. प्रदेश अध्यक्ष कमलना, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के साथ तमाम बड़े नेताओं और कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जवाहर चौक से विरोध करते हुए रैली निकाली. ये कूच थी राजभवन के घेराव के लिए, जिसमें हजारों कार्यकर्ता नेताओं के साथ पैदल मार्च कर रहे थे. लेकिन रोशनपुरा चौराहा से पहले ही प्रशासन ने बैरिकेडिंग लगाकर कार्यकरतओं की रोकने की कोशिश की. पुलिस ने अनाउंसमेंट कर शांत तरीके आंदोलन करने के लिए कहा. फिर भी कार्यकर्ता नहीं मानें. जिस कारण कार्यकर्ताओं और पुलिसकर्मियों के बीच झड़प हो गई. जिसके बाद पुलिस ने कार्यकर्ताओं को तितर-बितर करने के लिए वाटर कैनन का इस्तेमाल किया. पुलिस ने आंसू गैस भी छोड़े और लाठीचार्ज भी किया.

पुलिस ने भांजी लाठियां

पढ़ें-लोकतंत्र में प्रदर्शन को रौंदना शर्मनाक: सचिन यादव

धारा 144 लगाकार पुलिस ने भांजी लाठियां

पुलिस ने हाउसबैंड कर पूरे क्षेत्र में धारा 144 लगाने का ऐलान किया और प्रदर्शनकारियों से शांति की अपील की. लेकिन कांग्रेस कार्यकर्ता उग्र हो गए और पुलिस पर पथराव भी कर दिया, जिसके बाद पुलिस अधिकारियों ने लगातार लाठियां भांजनी शुरू कर दी. इस दौरान वरिष्ठ पुलिस अधिकारी, DIG इरशाद वली के साथ तमाम पुलिस अधिकारियों ने मोर्चा संभालते हुए सभी प्रदर्शनकारियों को खदेड़ा और भीड़ को तितर-बितर किया. फिर भी प्रदर्शनकारी मोर्चे पर डटे रहे और सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते रहे, जिस को देखते हुए पुलिस ने भीड़ पर लाठियां भांजनी शुरू की और प्रदर्शनकारियों पर बल प्रयोग किया.

पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले

वरिष्ठ नेताओं के जाने के बाद पुलिस हुई सख्त

राजभवन का घेराव करने पहुंचे प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुरेश पचौरी के अलावा तमाम बड़े नेता जवाहर चौक पर लगे बैरिकेड्स के पास तक पहुंचे थे और जब तक सभी बड़े नेता मौके पर मौजूद थे. पुलिस के अनाउंसमेंट के बाद प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ सहित तमाम वरिष्ठ नेताओं ने रवानगी शुरू की और इन नेताओं की रवानगी के बाद पुलिस ने सख्ती दिखाते हुए वाटर कैनन, आंसू गैस के गोले और लाठियां भांजनी शुरू की. जिसके बाद लगातार करीब आधे घंटे से ज्यादा समय तक पुलिस प्रदर्शनकारियों को खदेड़ती रही.

कांग्रेस का विरोध प्रदर्शन

पढ़ें-किसानों के नाम पर नौटंकी कर रही कांग्रेस: CM शिवराज

दिग्विजय-जयवर्धन पुलिस हिरासत में

मौके पर पुलिस ने राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह, जयवर्धन सिंह, कुणाल चौधरी समेत 22 कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया है. बता दें, राजभवन घेराव के लिए बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता भोपाल पहुंचे थे. कांग्रेस नेता लगातार विधानसभा स्तर पर राजभवन घेराव की तैयारी कर रहे थे और उसका असर शनिवार के प्रदर्शन में देखने को भी मिला.

कांग्रेस रैली
Last Updated : Jan 23, 2021, 9:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details