मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

पेड़ों के पास लोगों ने जलाए दीए, संरक्षण का लिया संकल्प

प्रदूषण को रोकने के लिए की भोपाल में सालों से लोग त्योहार पर आतिशबाजी करने के बजाए पेड़ों के पास दीए लगाकर उसकी लंबी उम्र की कामना करते हैं.

By

Published : Oct 29, 2019, 8:01 AM IST

Updated : Oct 29, 2019, 9:27 AM IST

लोगों ने पेड़ों को बचाने का लिया संकल्प

भोपाल। दीपावली पर्व पर देशभर में आतिशबाजी होती है. इस दौरान प्रदूषण एक गंभीर समस्या बन जाती है, लेकिन उसके बावजूद भी लोग प्रदूषण को रोकने की पहल नहीं कर रहे हैं. राजधानी भोपाल में भी दीपावली के अवसर पर जमकर आतिशबाजी की गई. हालांकि बाग मुगलिया एक्सटेंशन एक ऐसी कॉलोनी है, जिन्होंने कई वर्षों से आतिशबाजी नहीं की है, बल्कि पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए हर तीज-त्योहार पर पेड़ लगाया है.

पेड़ों के पास दीए लगाकर संरक्षण का लिया संकल्प

दीपावली के अगले ही दिन गोवर्धन पूजा पर कॉलोनी के सभी लोग मैदान में इकठ्ठा होते हैं. इस दौरान पेड़ों के पास दीए लगाकर लंबी उम्र की कामना भी करते हैं. देर शाम बाद बाग मुगलिया एक्सटेंशन कॉलोनी विकास समिति मौजूद लोगों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश देती है. यहां लोगों ने पॉलीथिन का इस्तेमाल ना करने का संकल्प भी लिया.

बाग मुगलिया एक्सटेंशन कॉलोनी विकास समिति के अध्यक्ष और समाजसेवी उमाशंकर तिवारी का कहना है कि इसी तरह की चीजों से लोगों को प्रेरणा लेनी चाहिए. राजधानी में स्मार्ट सिटी और विकास के नाम पर हजारों पेड़ों को काटा जा रहा है. उन्होंने कहा कि विधायकों के आवास के लिए भी पेड़ों को काटा जा रहा है, लेकिन इन सबको भी रोकना चाहिए.

Last Updated : Oct 29, 2019, 9:27 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details