मध्य प्रदेश

madhya pradesh

टमाटर के बाद अब प्याज के दामों ने पकड़ी रफ्तार, कम आवक से हो रहा इजाफा

By

Published : Oct 12, 2019, 6:40 AM IST

प्याज की बढ़ती कीमतों का असर प्रदेश में भी दिखाई देने लगा है. पिछले कुछ दिनों से लगातार प्याज की आवक कम होने की वजह से मंडियों में भी अब प्याज के दाम आसमान छूने लगे हैं.

प्याज के दामों ने पकड़ी रफ्तार

भोपाल| प्याज की बढ़ती कीमतों का असर प्रदेश में भी दिखाई देने लगा है. पिछले कुछ दिनों से लगातार प्याज की आवक कम होने की वजह से मंडियों में भी अब प्याज के दाम आसमान छूने लगे हैं. प्याज की बढ़ती कीमतों को लेकर व्यापारियों का कहना है कि मंडियों में प्याज की आवक में भारी गिरावट आ रही है, जिसके चलते प्याज कती कीमतों में इजाफा हो रहा है.

प्याज के दाम छूने लगे हैं आसमान

व्यापारियों का मानना है कि राजधानी की करोद मंडी पर जितनी संख्या में पहले प्याज के ट्रक आया करते थे अब उतनी संख्या में प्याज नहीं आ रही है, जब मंडी में ही प्याज की मात्रा कम पहुंचेगी तो कीमत बढ़ना स्वाभाविक सी बात है. व्यापारी इसके लिए प्रदेश में हुई भारी बारिश को जिम्मेदार मान रहे हैं. उनका कहना है कि बारिश की वजह से गोदाम में रखी प्याज को नुकसान पहुंचा है. जिसकी वजह से गोदामों में रखी प्याज सड़ गई है.

साथ ही मौसम में लगातार आ रहे परिवर्तन का असर सीधा प्याज पर पड़ता है, जिसकी वजह से प्याज खराब हो रही है, वहीं प्रदेश में अभी नई प्याज की फसल आने में समय है. मंडी व्यापारियों का मानना है कि यदि अन्य प्रदेशों से प्याज की आवक शुरू हो जाएगी तो कीमतें कम होने के आसार हैं.

क्या कहना है प्याज व्यापारियों का
प्याज व्यापारी बंटी साहू का कहना है कि प्याज के दाम पिछले कुछ दिनों में लगातार बड़े हैं. हालांकि अभी भी विट्ठल मार्केट पर प्याज 50 रुपए किलो के भाव में बिक रहा है, लेकिन यहीं प्याज अन्य मार्केट में 60 से 70 रुपए में बेचा जा रहा है.

ज्यादा बारिश से उछले प्याज के दाम
भारी बारिश होने की वजह से गोदाम में रखा प्याज खराब हो गया है. प्रदेश में प्याज की नई फसल आने में अभी काफी वक्त है. ऐसी स्थिति में प्रदेश अन्य प्रदेशों पर निर्भर करता है लेकिन लगातार हो रही बारिश की वजह से अन्य प्रदेशों से भी प्याज ट्रांसपोर्ट नहीं हो पा रहा है. यही वजह है कि कीमत लगातार बढ़ी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details