मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Board : 10वीं के एग्जाम कल और 12वीं के 02 मार्च से, इस बार ऐसा है नया सिस्टम

By

Published : Feb 28, 2023, 2:31 PM IST

मध्यप्रदेश में माध्यमिक शिक्षा मंडल की बुधवार 01 मार्च से शुरू होने वाली 10वीं बोर्ड परीक्षाओं में छात्रों को चार सेट में पेपर दिया जाएगा. A,B,C,D करके 4 सेटों में यह पेपर होगा. इसमें सभी प्रश्न समान होंगे, लेकिन उनके क्रम ऊपर नीचे होंगे. इसके साथ ही इस बार बारकोडिंग के माध्यम से छात्रों का मूल्यांकन भी किया जाएगा. 12वीं के एग्जाम में भी यही सिस्टम होगा.

MP Board exam
10वीं के एग्जाम कल और 12वीं के 02 मार्च से

10वीं के एग्जाम कल और 12वीं के 02 मार्च से

भोपाल।01 मार्च यानी कल से बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होने जा रही हैं. कल दसवीं का पेपर होगा, जबकि 2 मार्च को 12वीं की परीक्षाएं शुरू होंगी. ऐसे में माध्यमिक शिक्षा मंडल ने अपने स्तर पर सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं. सेंटर्स में तमाम व्यवस्थाओं के साथ ही इस बार केंद्र अध्यक्षों की नियुक्ति भी जिला शिक्षा अधिकारी के माध्यम से की गई है. पहले ये नियुक्तियां मंडल द्वारा ही की जाती थीं. लेकिन इसमें आ रही समस्याओं को देखते हुए इस बार केंद्र अध्यक्षों की नियुक्ति स्थानीय तौर पर की गई है. इस बार माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षा में 18 लाख से अधिक बच्चे बैठ रहे हैं. जिसमें दसवीं में 9 लाख 65000 से अधिक बच्चे हैं, जबकि 12वीं में 8,57,000 से अधिक विद्यार्थी इस बार शामिल हो रहे हैं.

इस बार 2 नए प्रयोग :वहीं पेपर को लेकर माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इस बार 2 नए प्रयोग किए हैं. जिसमें पहला प्रयोग पेपर्स के सेट को लेकर किया गया है. इस बार माध्यमिक शिक्षा मंडल 4 सेट परीक्षार्थियों को दे रहा है. जिसमें ABCD करके 4 सेट होंगे. लेकिन बच्चों के लिए राहत भरी खबर यह है कि प्रश्न सभी पत्रों में लगभग समान ही होंगे. लेकिन उनका क्रम ऊपर नीचे रहेगा. यह प्रयोग पहले भी माध्यमिक शिक्षा मंडल कर चुका है लेकिन उस समय 3 सेटों में प्रश्न पत्र दिए गए थे और प्रश्न भी अलग-अलग हुआ करते थे. जिसमें कुछ खामियां नजर आने के बाद इस प्रयोग को बंद कर दिया गया था.

कॉपियों की बार कोडिंग :अतिरिक्त सचिव, माध्यमिक शिक्षा मंडल की शीला दाहिमा का कहना है कि सेंटर पर पहुंचने वाले परीक्षार्थियों की कॉपियों की बार कोडिंग के माध्यम से मूल्यांकन की व्यवस्था भी की गई है. इसके लिए चुनिंदा विषयों मैं उत्तर पुस्तिकाओं की बार कोडिंग के माध्यम से मूल्यांकन किया जाएगा, जिसमें 10वीं और 12वीं के अलग-अलग विषय रखे गए हैं. इसमें छात्र जिस उत्तर पुस्तिका पर रोल नंबर लिखेगा. मूल्यांकन के समय उस हिस्से को हटाकर उस पर लगा बारकोड स्कैन कर उस पुस्तिका का मूल्यांकन किया जाएगा.

Must Read : इन खबरों को भी पढ़ें...

परीक्षार्थियों के लिए जरूरी बातें :

  • परीक्षार्थी अपने साथ प्रवेश पत्र लेकर जाएं.
  • एग्जाम में निकलने से पहले यह चेक कर लें कि प्रवेश पत्र आपके पास ही हो, जिसे मांगने पर दिखाएं.
  • परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र में सुबह 8:30 बजे तक पहुंचना अनिवार्य है.
  • 8:45 के बाद प्रवेश नहीं दिया जाएगा.
  • विद्यार्थी अपने साथ सिर्फ जरूरी सामान ही लेकर जाएं.
  • मोबाइल, केलकुलेटर, स्मार्ट घड़ी आदि सामान ले जाना वर्जित होगा.
  • कोविड के नियमों का पालन करना सुनिश्चित करें.
  • अगर लगता है कि आपको बुखार या सर्दी खांसी है तो इसकी सूचना संबंधित टीचर या केंद्र अध्यक्ष को पहले ही जाकर दें.
  • इस बार सप्लीमेंट्री की कॉपी नहीं मिलेगी. मुख्य कॉपी ही 20 पेज की जगह 32 पेज की होगी. जिसमें ही सभी उत्तर लिखने होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details